राजगीर महोत्सव के उद्घाटन से पहले भगवान Buddha की प्रतिमा का अनावरण

CM नीतीश कुमार ने भगवना Buddha की 70 फीट ऊंची प्रतिमा का किया अनावरण

नालंदा। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 70 फीट ऊंचे भगवान Buddha की प्रतिमा का अनावरण कर दिया है। यह प्रतिमा नालंदा जिले के अंतर्गत आने वाले पर्यटन स्थल राजगीर के घोड़ा कटोरा झील पर बनी है। कुमार इसका अनावरण करने के लिए नालंदा पहुंचे थे। उन्होंने राजगीर महोत्सव के उद्घाटन से पहले भगवान बुद्ध की प्रतिमा का अनावरण किया।

Unveiling the statue of Lord Buddha before the inauguration of the Rajgir Festival
Unveiling the statue of Lord Buddha before the inauguration of the Rajgir Festival

राजगीर महोत्सव में देश और विदेश के सैलानी पहुंचते हैं
तीन दिनों तक चलने वाले राजगीर महोत्सव में देश और विदेश के सैलानी पहुंचते हैं। यही वजह है कि उनके यहां पहुंचने से पहले इस प्रतिमा का अनावरण किया गया है ताकि यहां आने पर सैलानी इस जगह का आनंद उठा सकें। भगवान बुद्ध की यह प्रतिमा पहाड़ियों के बीच स्थित घोड़ा कटोरा झील के बीच में बनी हुई है। अब यहां आने वाले सैलानी घोड़ा कटोरा के इस मनोरम दृश्य के साथ बुद्ध के दर्शन कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री के साथ उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी भी प्रतिमा का अनावरण करने के लिए पहुंचे थे इसलिए कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे। पूरी पहाड़ियों पर पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था। बिहार सरकार राजगीर को वैश्विक पटल पर एक बड़ा पर्यटन स्थल बनाने को लगातार बढ़ावा दे रही है। इसी वजह से पर्यटन को ध्यान में रखते हुए यहां राज्य सरकार ने कई काम करवाए हैं। इससे पहले यहां घोड़ा कटोरा स्थल पर पार्क का निर्माण करवाया गया था।

अब सरकार झील पर बैटरी से चलने वाली नाव चलाएगी। जिससे लोग झील का लुत्फ ले पाएंगे। झील के पास आने के लिए लोग पैदल चलकर, साइकिल या टमटम का प्रयोग कर सकेंगे। यहां जल्द ही बैटरी से चलने वाला रिक्शा भी शुरू किया जा सकता है। माना जाता है कि झील के पास सिक्खों के पहले गुरू गुरुनानक भी यहां आए थे। इसीलिए सरकार यहां एक गुरुद्वारे का निर्माण करवा रही है जो अगले साल तक बनकर तैयार हो जाएगा।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »