उन्नत भारत अभियान: गांव शिवाल में GL बजाज के छात्रों ने लगाई चौपाल

मथुरा। GL Bajaj Group of Institutions के छात्र-छात्राएं पठन-पाठन ही नहीं, उन्नत भारत अभियान के तहत ग्रामीण समस्याओं के निस्तारण की दिशा में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। हाल ही GL बजाज के छात्र-छात्राओं ने गांव शिवाल में एक चौपाल लगाकर वहां की मूलभूत समस्याओं के निस्तारण का संकल्प लिया तथा स्वच्छता अभियान चलाकर गांव की साफ-सफाई की।

ज्ञातव्य है कि GL बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस के छात्र-छात्राएं पढ़ाई के साथ ही मथुरा जनपद के पांच गांवों में उन्नत भारत अभियान के तहत वहां की मूलभूत समस्याओं का निस्तारण कर रहे हैं। गत दिवस उन्नत भारत अभियान सेल के कार्डिनेटर प्रो. योगेश यादव, मुख्य सलाहकार डाॅ. विमल गुप्ता, सदस्य डाॅ. आशुतोष शर्मा, आर्किटेक्ट अरिहंत कुमार आदि की अगुआई में सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने ग्राम प्रधान शिवाल बदन सिंह गुर्जर, ग्राम पंचायत सदस्यों तथा ग्रामीणों के साथ एक ग्राम सभा का आयोजन किया तथा गांव की मूलभूत समस्याओं को दूर करने की कार्ययोजना तैयार की।

गौरतलब है कि GL बजाज शिक्षण संस्थान द्वारा मथुरा जनपद के पांच गांवों को गोद लिया गया है जिसमें गांव शिवाल भी शामिल है। छात्र-छात्राओं द्वारा इन गांवों का सर्वे किए जाने पर शिवाल एवं बझेड़ा गांव की स्थिति अधिक पिछड़ी पाई गई। ज्ञातव्य है कि उन्नत भारत अभियान मानव संसाधन विकास मंत्रालय की योजना है, इसका उद्देश्य ग्रामीण भारत को समृद्ध बनाना है। उन्नत भारत अभियान का दूसरा संस्करण 20 अप्रैल 2018 में लांच किया गया है। इस योजना के तहत सैकड़ों उच्च शैक्षणिक संस्थान गांवों में आर्थिक और सामाजिक परिवर्तन लाने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। GL बजाज की टीम ने शिवाल के ग्राम प्रधान बदन सिंह गुर्जर से वहां की समस्याओं की जानकारी ली तथा छात्र-छात्राओं ने सफाई अभियान चलाकर ग्रामीणों को स्वच्छता का संदेश दिया। GL बजाज के छात्र-छात्राएं ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं के समाधान के लिए नवीन तकनीक का उपयोग कर रहे हैं तथा ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी दे रहे हैं।

RK एजुकेशन हब के अध्यक्ष डाॅ. रामकिशोर अग्रवाल ने छात्र-छात्राओं की इस पहल की तारीफ करते हुए कहा कि शिक्षा के साथ गांवों में विकास की अलख जगाना पुण्य का कार्य है। डाॅ. अग्रवाल ने कहा कि GL बजाज के छात्रों की इस पहल से ग्रामीण क्षेत्रों में विकास प्रक्रिया में तेजी आएगी तथा मूलभूत समस्याएं दूर होंगी। चेयरमैन मनोज अग्रवाल और संस्थान के निदेशक डाॅ. LK त्यागी ने कहा कि युवा पीढ़ी का यह प्रयास सराहनीय है, इससे मथुरा जनपद के पांचों गांव उन्नत भारत अभियान से जरूर लाभान्वित होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *