आर्थिक परेशानियों से गुजर रहा है संयुक्त राष्ट्र, सचिव ने लिखा पत्र

न्यू यॉर्क। संयुक्त राष्ट्र के सचिव एंटोनियो गुटरेस ने सदस्य देशों को पत्र लिखकर यूएन की आर्थिक परिस्थितियों के बारे में बताया है। यूएन के सचिव द्वारा लिखे गए इस पत्र से यह साफ पता चल रहा है कि इस वक्त संयुक्त राष्ट्र आर्थिक परेशानियों से गुजर रहा है। गुटरेस ने इस बात की तरफ भी इशारा किया है कि अभी यूएन में फंड की काफी किल्लत चल रही है और अगर ऐसा ही रहा तो उन्हें जरूरी कटौती करनी पड़ेगी।
एंटोनियो गुटरेस ने अपने पत्र में लिखा कि यूएन में अभी कैश की कमी चल रही है। इस संस्था में इस साल कभी कैश फ्लो इतना धीमा नहीं रहा। इस वित्तीय परेशानी के पीछे उन्होंने सदस्य देशों द्वारा सहयोग देने में देरी को वजह बताया।
यूएन का कोर बजट अभी 5.4 बिलियन डॉलर्स है और 2018-19 के लिए 7.9 बिलियन डॉलर्स का बजट पीस कीपिंग फोर्स के लिए है। संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्य देशों में से 112 देशों ने अपना बजट चुका दिया है। वहीं 81 देशों को अभी भी डिफॉल्टर्स की सूची में हैं। इन देशों में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, ब्राजील, मिस्त्र, इजरायल, पाकिस्तान, सऊदी अरब, अमेरिका और जिम्बाब्वे जैसे देश हैं।
बता दें कि अमेरिका यूएन के बजट में सबसे अधिक सहयोग देता है। अमेरिका यूएन के कोर बजट में 22% और पीस कीपिंग बजट में 28.5% का योगदान देता है लेकिन अपने बजट इयर के अनुसार वह हमेशा अपना योगदान देरी से देता है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »