केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने कहा, देशभर के गांवों को जल्द ही 24×7 बिजली आपूर्ति होगी

केंद्रीय बिजली और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने कहा कि देश के सभी गांवों को जल्द ही 24×7 बिजली की आपूर्ति मिलेगी। अपनी पार्टी की आशीर्वाद यात्रा के दौरान औरंगाबाद में पत्रकारों से बात करते हुए सिंह ने कहा कि बिजली मंत्रालय ने सभी गांवों में 24 घंटे बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित करने की योजना पर काम करना शुरू कर दिया है।
उन्होंने कहा कि इसके लिए केंद्र सरकार ने 3,03,000 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी है। इससे पहले 2,02,000 करोड़ रुपये की योजना शुरू की गई थी जिसमें बिहार को 22,000 करोड़ रुपये मिले थे। उन्होंने कहा, “वर्तमान में देश के सभी गांवों में 22 घंटे बिजली की आपूर्ति उपलब्ध है। इसके अलावा हमारा लक्ष्य हर कृषि क्षेत्र में सिंचाई के लिए जल्द बिजली उपलब्ध कराना भी है। इसके लिए देश के सभी सरकारी और गैर सरकारी बिजली उपक्रमों को तेजी से काम करने को कहा गया है।”
औरंगाबाद जिले में विकास योजनाओं का केंद्रीय मंत्री ने किया उद्घाटन
इससे पहले औरंगाबाद जिले के नबीनगर एनपीजीसी परियोजना के तहत नवीनगर में 11.32 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से तैयार विभिन्न विकास योजनाओं का केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने उद्घाटन किया। इस मौके पर बिहार बीजेपी अध्यक्ष संजय जयसवाल, एमएलसी राजन कुमार सिंह ,पूर्व मंत्री रामाधार सिंह, पूर्व विधायक भाजपा मनोज शर्मा और भाजपा जिलाअध्यक्ष मुकेश कुमार शर्मा मौजूद थे।
बिहार में 85 हजार पुराने ट्रांसफॉर्मर बदले गए: आरके सिंह
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बिहार को 22 हजार करोड़ योजना की स्वीकृति दी गई है। जिसमें 512 नए सब स्टेशन का निर्माण, पुराने 450 सब स्टेशन को अपग्रेड किया गया है। बिहार में डेढ़ लाख किलोमीटर एलटी लाइन, 85 हजार किलोमीटर एचटी लाइन का दुरुस्त किया गया है। वही पूरे देश में साढ़े सात एचडी एलटी लाइन को दुरुस्त किया गया है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में 6 लाख 85 हजार ट्रांसफॉर्मर में से सिर्फ बिहार में 85 हजार पुराने ट्रांसफॉर्मर बदले गए हैं।
बिजली के क्षेत्र में हम लेह लद्दाख तक पहुंच गए: आर के सिंह
उन्होंने बताया कि पूरे देश में बिजली की डिमांड 2 लाख मेगावाट है। वही मैक्सिमम क्षमता 3 लाख 85 मेगावाट बिजली उपलब्ध है। पूरे देश को एक ग्रिड से फिर जोड़ दिया है, अभी तक एक लाख 42 हजार ग्रिड की स्थापना की गई हैं। बिजली के क्षेत्र में लेह लद्दाख तक हम पहुंच गए और हम हर गांव को बिजली पहुंचाने में सक्षम हुए हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *