Unemployment: 5वीं पास की नौकरी के लिए MTech और M.sc वालों ने भी किया आवेदन

नई दिल्ली। Unemployment के कारण्‍ा युवाओं में सरकारी नौकरी पाने की चाहत कितनी है, इसका अंदाजा रेडियो मुख्यालय में संदेशवाहन (चतुर्थ श्रेणी) के पदों के लिए आने वाले आवेदनों से लगाया जा सकता है। पिछले दिनों उत्तर प्रदेश के रेडियो मुख्यालय में संदेशवाहक के 62 रिक्त पदों पर नियुक्तियां करने के लिए आवेदन मंगाए गए थे। इन पदों के लिए करीब 93,500 लोगों ने आवेदन किया है।

80 हजार उम्मीदवार स्नातक
आवेदन करने वाले 93,500 लोगों में से 80 हजार उम्मीदवार स्नातक उत्तीर्ण हैं। इतना ही नहीं इनमें से तमाम ने एमटेक, एमएससी और एमबीए की डिग्री भी ले रखी है। आपको बता दें कि संदेशवाहक के पदों के लिए सरकार की तरफ से न्यूनतम योग्यता 5वीं पास तय की गई है। इन पदों के लिए 23 जुलाई को विज्ञापन के माध्यम से आवेदन मंगाए गए थे।

आवेदन की अंतिम तिथि 16 अगस्त थी
संबंधित पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अगस्त थी। पदों के लिए जरूरी योग्यता में किसी भी स्कूल से पांचवीं कक्षा पास करने के साथ ही साइकिल चलाने की शर्त रखी गई थी। इन 62 पदों के लिए 93,500 लोगों ने आवेदन किया है। आवेदन करने वालों में 90 प्रतिशत स्नातक उत्तीर्ण हैं। अधिकतर ने हाईस्कूल पास का सर्टिफिकेट लगाया है।

62 पदों पर होना है चयन
विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि संदेशवाहक के पदों के लिए उच्च योग्‍यता वालों ने दिलचस्पी दिखाई है। ऐसे में 93,500 लोगों में से 62 का चयन करना काफी मुश्किलभरा काम है। जिनका चयन होगा वो खुश होंगे, बाकी के लोग निराश होंगे. ऐसे में इतने अभ्यर्थियों के आवेदन से परीक्षा का खर्च 3 करोड़ रुपये आएगा।

परीक्षा कराने में आने वाले इस खर्च के लिए शासन को लिखा गया है। परीक्षा कराने में एक उम्मीदवार पर 300 रुपये के हिसाब से तीन करोड़ की मांग की गई है। अगर शासन पैसे देने में असमर्थ रहता है तो उम्मीदवारों से पैसे लेने पर विचार किया जा सकता है। आपको बता दें कि चतुर्थ श्रेणी पद के लिए आवेदन पर कोई शुल्क नहीं लिया जाता।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »