स‍िडनी टेस्ट में अंपायरों ने हमारे ख‍िलाफ 7 गलत‍ियां कीं: इरफान पठान

नई द‍िल्ली। टीम इंड‍िया के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान ने  को लेकर आज अहम बात कही। पठान ने कहा क‍ि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2008 सिडनी टेस्ट में की गईं गलतियों को पूर्व अंपायर स्टीव बकनर ने अब भले ही मान ल‍िया है परंतु ये नाकाफी है क्योंक‍ि तब टभ्म इंड‍िया के ख‍िलाफ एकदो नहीं बल्क‍ि 7 गलत‍ियां की गईं थीं।

इस मैच को संभवत टेस्ट क्रिकेट का सबसे विवादित टेस्ट माना जाता है। इस मैच में अंपायर द्वारा काफी खराब निर्णय लिए गए थे जिसने सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया था। कुछ दिन पहले स्टीव बकनर ने कहा था कि उन्होंने 2008 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के दौरान दो गलतियां की थी। इस मैच में दोनों अंपायर ने कुछ गलत फैसले किए थे जिसके कारण भारत को 122 रन से हार का सामना करना पड़ा था।

सिडनी टेस्ट बकनर की गलतियों के अलावा मंकी गेट प्रकरण के कारण भी विवादों में रहा

इरफान पठान ने आगे कहा कि एक क्रिकेटर के नाते, हमने उस मैच में बॉलिंग करते समय खराब अंपायरिंग का सामना किया और साथ ही बल्लेबाजी के दौरान भी खराब अंपायरिंग का सामना किया। हम इन सब चीजों से काफी परेशान हो गए थे और बाद में इसे भूल भी गए। उन्होंने कहा कि उस मैच में अंपायरों से सिर्फ एक नहीं बल्कि सात-सात गलतियां हुईं थी। उनके मुताबिक एंड्रयू साइमंड्स जब बल्लेबाजी कर रहे थे, तो वो तीन बार आउट हो चुके थे लेकिन अंपायरों ने एक बार भी उन्हें आउट नहीं दिया था। सिडनी टेस्ट बकनर की गलतियों के अलावा भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह और ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू सायमंड्स के बीच हुए मंकी गेट प्रकरण के कारण भी यह विवादों में रहा था। यह विवाद इतना बढ़ गया था कि आईसीसी को इस मामले में हस्तक्षेप करना पड़ा था।

जो होना था वो हो गया, हम वो मैच हार चुके हैं
स्टार स्पोर्ट्स के शो ‘क्रिकेट कनेक्टेड’ में इरफान पठान ने इस पूरे मुद्दे पर अपनी बात रखते हुए कहा कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप अपनी कितनी गलतियां मानते हो। जो होना था वो हो गया, हम वो मैच हार चुके हैं। उन्होंने कहा कि मुझे याद है कि मैंने अपना पहला डेब्यू टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐडिलेड में खेला था और इस मैच में हम जीते थे। ऑस्ट्रेलिया में अंपायरिंग की वजह तो मैच हारो तो काफी खराब लगता है। इससे अब कोई फर्क नहीं पड़ता है बेशक आप अपनी गलती मानो।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *