UKPSC ने 14 पदों पर नियुक्तियों के लिए आवेदन मांगे

उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग UKPSC ने 14 पदों पर नियुक्तियों के लिए आवेदन मांगे हैं। ये सभी नियुक्तियां अर्थ एंव सांख्यिकी अधिकारी पद हेतु की जाएगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार केवल ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करने की अंतिम तिथि 19 सितंबर 2018 हैं। हर तरह के आरक्षण का लाभ केवल उत्तराखण्ड के मूल निवासियों को प्राप्त होगा।

अर्थ एंव सांख्यिकी अधिकारी , पद : 14 (अनारक्षित : 10)
योग्यता :
– किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सांख्यिकी/गणितीय सांख्यिकी/गणित/व्यावहारिक अर्थशास्त्र/अर्थशास्त्र/वाणिज्य में कुल योग में 55 फीसदी के साथ के साथ मास्टर डिग्री हो।
– सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी संस्था से सांख्यिकी विषय में दो वर्ष की पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा हो।
– ऐसे अभ्यर्थी को वरीयता दी जाएगी जिनके पास स्नातक स्तर में समाज शास्त्र एक विषय के रूप हो। या
– जिनके पास कंप्यूटर सांइस/ कंप्यूटर एप्लीकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा या समकक्ष उच्च उपाधि हो।

आयुसीमा : 21 वर्ष से 42 वर्ष है। आयुसीमा की गणना 01 जुलाई 2018 के अनुसार की जाएगी। आयुसीमा में छूट सरकारी नियमानुसार होगी।

वेतनमान : 15,600 से 39,000 रुपये। ग्रेड पे 5,400 रुपये है।

आवेदन शुल्क : सामान्य/ओबीसी के लिए 150 रुपये और एससी/एसटी के लिए 60 रुपये। दिव्यांगजन को आवेदन शुल्क से छूट प्राप्त है। आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/ साएससी कनेक्ट द्वारा किया जाएगा।

चयन प्रक्रिया : अभ्यर्थियों का चयन मुख्य लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से होगा। साक्षात्कार के समय मूल प्रमाण पत्र,पासपोर्ट साइज फोटो और सभी दस्तावेजों की सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी अनिवार्य है।
आवेदन प्रक्रिया : सबसे पहले वेबसाइट (http://ukpsc.gov.in/) पर लॉगिन करें। जिससे होम पेज खुल जाएगा।
– होम पेज पर दांई ओर एग्जाम और रिक्रूटमेंट्स सेक्शन पर क्लिक करें। जिससे रिक्रूटमेंट्स पेज खुल जाएगा। इस पर “ अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी परीक्षा-2018 हेतु One Time Registration(OTR) के माध्यम से Online Application Form के संबंध में।(30-08-2018)” लिंक पर क्लिक करें।
– इससे नया पेज खुल जाएगा। विज्ञापन देखने के लिए “विज्ञापन एवं पाठ्यक्रम हेतु यहां क्लिक करें ” पर जाएं। ऐसा करने से विज्ञापन खुल जाएगा।
– विज्ञापन को ध्यान से पढ़े और अपनी योग्यता की जांच करें।
– अब आवेदन करने के लिए “One Time Registration (OTR) के माध्यम से Online Application Form हेतु यहां क्लिक करें” पर जांए।
– ऐसा करने से ऑनलाइन एप्लीकेशन पोर्टल खुल जाएगा । वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के लिए New User/ Register Here..पर जाकर एक नया अकॉउंट क्रिएट होगा । अकॉउंट क्रिएट करने के लिए अभ्यार्थी को यूजर नेम,ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर को भर कर जनरेट ओटीपी पर क्लिक करें ।
– रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी पर प्राप्त ओटीपी नंबर को दिए गए जगह में भरते हुए आगे की प्रोसेस को पूरा करें । इससे वन टाइम रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।
– अब यूजर नेम और पासर्वड की सहायता से लॉगिन करें। ऐसा करने से प्रोफाइल क्रिएशन पेज खुल जाएगा। यहां व्यक्तिगत,शैक्षणिक,अनुभव,फोटो और सिग्नेचर से संबंधित जानकारी को प्रविष्ट करते हुए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा करें।
– अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/ साएससी कनेक्ट किसी भी माध्यम से करें।
महत्वपूर्ण तिथि
ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करने की अंतिम तिथि 19 सितंबर 2018,रात्रि 11.59 बजे।
वेबसाइट : http://ukpsc.gov.in, www.ukpsconline.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »