ब्रिटेन ने दिवाली पर महात्मा गांधी के सम्मान में विशेष सिक्का किया जारी

ऐसा पहली बार है जब किसी आधिकारिक ब्रितानी सिक्के के माध्यम से गांधी को याद किया जा रहा है। सोने और चांदी सहित कई मानकों में उपलब्ध यह गोल सिक्का, हीना ग्लोवर द्वारा डिजाइन किया गया है, जिस पर भारत का राष्ट्रीय पुष्प कमल और महात्मा गांधी का एक प्रसिद्ध उद्धरण ‘मेरा जीवन ही मेरा संदेश है’ अंकित है।

ब्रिटेन में दिवाली के अवसर पर महात्मा गांधी के जीवन और विरासत का जश्न मनाते हुए ब्रिटेन के चांसलर व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने गुरुवार को पांच पाउंड के एक नए स्मारक सिक्के का अनावरण किया। सोने और चांदी सहित कई मानकों में उपलब्ध यह गोल सिक्का, हीना ग्लोवर द्वारा डिजाइन किया गया है, जिस पर भारत का राष्ट्रीय पुष्प कमल और महात्मा गांधी का एक प्रसिद्ध उद्धरण ‘मेरा जीवन ही मेरा संदेश है’ अंकित है।

सिक्के के माध्यम से गांधी को किया जा रहा याद
ऐसा पहली बार है, जब किसी आधिकारिक ब्रितानी सिक्के के माध्यम से गांधी को याद किया जा रहा है। भारतीय मूल के वित्त मंत्री ने कहा, ‘एक हिंदू होने के नाते दिवाली पर इस सिक्के को जारी करने पर मैं गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। महात्मा गांधी ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में अहम भूमिका निभाई और पहली बार किसी ब्रितानी सिक्के के माध्यम से उनके उल्लेखनीय जीवन को स्मरण किया जाना शानदार है।’

सोने और चांदी में बनाया गया है पांच पाउंड का सिक्का
कहा जाता है कि स्मारक गांधी सिक्का ब्रिटेन और भारत के बीच स्थायी संबंधों और सांस्कृतिक संबंधों का निर्माण करता है क्योंकि भारत इस वर्ष अपनी स्वतंत्रता का 75वां वर्ष मना रहा है। पांच पाउंड का सिक्का सोने और चांदी में बनाया गया है और इसे कानूनी निविदा का दर्जा प्राप्त है, हालांकि इसे सामान्य प्रचलन के लिए नहीं बनाया गया है। यह दिवाली के अवसर पर गुरुवार से बिक्री पर होगा साथ ही 1 ग्राम और 5 ग्राम सोने की छड़ें और ब्रिटेन की पहली सोने की पट्टी जो धन की हिंदू देवी लक्ष्मी को दर्शाती है।

10 मिलियन सिक्के अक्तूबर 2020 में प्रचलन में आए
पिछले साल सुनक ने जीवन के सभी क्षेत्रों में अल्पसंख्यक समुदायों के योगदान का उचित प्रतिनिधित्व करने के अभियान के हिस्से के रूप में पिछले साल एक नया ‘डायवर्सिटी बिल्ट ब्रिटेन’ 50-पैसा सिक्का शुरू किया। ब्रिटेन के विविध इतिहास का जश्न मनाने वाले लगभग 10 मिलियन सिक्के अक्तूबर 2020 में प्रचलन में आए।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *