UK के गृह मंत्रालय ने किया कन्फर्म, नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का मामला आगे बढ़ा

नई दिल्‍ली। यूनाइटेड किंगडम UK ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के आग्रह को आगे बढ़ा दिया है। वहां के गृह मंत्री के दफ्तर ने कन्फर्म किया कि आगे विचार के लिए भारत के आवेदन को वेस्टमिंस्टर कोर्ट भेज दिया गया है।
इससे पहले, भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि UK ने भारत के आग्रह पर अब तक कोई जवाब नहीं दिया है। नीरव मोदी अपने मामा मेहुल चोकसी के साथ मिलकर पंजाब नेशनल बैंक को 13 हजार करोड़ रुपये का चूना लगाकर पिछले वर्ष भारत से भाग गया था। उसे ब्रिटिश अखबार द टेलिग्राफ ने लंदन में खोज निकाला।
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कहा कि UK से नीरव मोदी को भारत प्रत्यर्पित करने का आग्रह पिछले साल जुलाई में ही किया गया। ईडी ने बताया, ‘UK के गृह मंत्रालय की सेंट्रल अथॉरिटी ने प्रत्यर्पण का आग्रह आगे की कार्यवाही के लिए वेंस्टमिंस्टर कोर्ट के जिला जज के पास भेजने की पुष्टि की।’
दरअसल, नीरव मोदी का मामला आज अचानक मीडिया की सुर्खियां बन गईं, जब द टेलिग्राफ के एक संवाददाता ने वेष बदलकर लंदन की सड़कों पर घूम रहे नीरव मोदी की तलाश कर ली। संवाददाता ने उससे कई सवाल पूछे, लेकिन नीरव ने एक भी सवाल का जवाब नहीं दिया और हर सवाल पर मुस्कुराते हुए ‘नो कॉमेंट, नो कॉमेंट’ की रट लगाता रहा।
लंदन में बेफिक्र घूमते नीरव मोदी का वीडियो सामने आने के बाद आज विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार की प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी कुछ सवाल उठाए। संवाददाताओं के सवाल के जवाब में कुमार ने आश्वस्त किया कि बैंकों का 9 हजार करोड़ रुपये लेकर भागे विजय माल्या को भारत प्रत्यर्पित करवाने के लिए जिस स्तर की कोशिश की गई, उसी स्तर की कोशिश नीरव मोदी के प्रत्यर्पण को लेकर भी की जा रही है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »