UGC के निर्देश: सभी विश्वविद्यालय और कॉलेज 31 मार्च तक टाल दें परीक्षाएं

नई दिल्‍ली। देश में बढ़ते कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग UGC ने विश्वविद्यालयों से परीक्षाएं टालने को कहा है।
UGC ने बृहस्पतिवार को सभी विश्वविद्यालयों और संबद्ध मान्यता प्राप्त कॉलेजों को कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण मार्च के अंत तक परीक्षाएं टालने के निर्देश दिए। इस अवधि के दौरान मूल्यांकन का काम भी निलंबित रहेगा। आयोग ने एक आदेश में कहा, ‘‘सभी विश्वविद्यालय और संबद्ध मान्यता प्राप्त कॉलेज 31 मार्च तक परीक्षाएं टाल दें और मूल्यांकन का काम निलंबित कर दें। हालात की समीक्षा करने के बाद आगे का कार्यक्रम तय किया जाना चाहिए।’
UGC के निर्देश के बाद अब तक जिन विश्वविद्यालयों ने परीक्षाएं स्थगित नहीं की थी वे भी अब परीक्षाओं को स्थगित कर देंगे।
बता दें कि बृहस्पतिवार को राजस्थान यूनिवर्सिटी (UNIRAJ) ने अपनी सभी परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित कर दीं। परीक्षाओं की नई तारीखें यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट uniraj.ac.in पर आने वाले दिनों में जारी की जाएगी। वहीं, उत्तर प्रदेश में सभी सरकारी व निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में छात्रों की ऑनलाइन क्लासेज शुरू हो रही हैं।
IIT कानपुर ने 29 मार्च तक सभी कक्षाएं कैंसल कर दी हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी में रेगुलर क्लासेज सस्पेंड कर दी गई हैं और टीचर्स वर्क फ्रॉम होम पर हैं। इसके अलावा लखनऊ और नागपुर यूनिवर्सिटी में भी सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं।
आपको बता दें कि देश भर में कोरोना वायरस के अब तक 175 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा कोरोना के 49 मामले हैं। कोरोना वायरस को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात 8 बजे देश को संबोधित करेंगे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »