उड़ान योजना: सिंधिया का बड़ा एलान, यूपी में बनेंगे चार एयरपोर्ट

नई द‍िल्‍ली। नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को बड़ा एलान किया। उन्होंने कहा कि देश के चार शहरों में एयरपोर्ट बनाए जाएंगे। यूपी के कुशीनगर में बनने वाला एयरपोर्ट बुद्धिस्ट सर्किट का केंद्र बिंदु होगा।
केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने मंत्रालय की योजनाओं व कार्यों को लेकर गुरुवार को बड़ा एलान किया। उन्होंने देश में चार नए एयरपोर्ट बनाने व  ‘उड़ान’ योजना की मियाद 30 अगस्त से बढ़ाकर 30 नवंबर करने की घोषणा की। नए एयरपोर्ट में से एक यूपी के कुशीनगर में बनेगा।

यहां बनेंगे चार नए एयरपोर्ट
सिंधिया ने ‘उड़ान’ योजना के तहत अगले 100 दिन में चार नए हवाई अड्डों के निर्माण का लक्ष्य है। गुजरात में केशोद, झारखंड में देवघर, महाराष्ट्र में गोंदिया और सिंधुदुर्ग और उत्तर प्रदेश में कुशीनगर में एयरपोर्ट बनेंगे। हिमाचल प्रदेश में चार और उत्तराखंड में दो नए हेलीपैड बनाए जाएंगे। उड़ान योजना में अगले 100 दिन में हम 50 नए रूट की शुरुआत करने जा रहे हैं, इसमें से 30 नए रूट की शुरुआत हम अक्टूबर के महीने में ही करेंगे।

सिंधिया ने कहा कि हमने मंत्रालय के लिए 100 दिन की योजना बनाई है। इस 100 दिन के लक्ष्य में हमने तीन मुख्य लक्ष्य रखे हैं, पहला अधोसंरचना, दूसरा नीतिगत लक्ष्य और तीसरा सुधार है। अधोसंरचना क्षेत्र में हम चार नए हवाईअड्डों का निर्माण करेंगे। पहला हवाईअड्डा उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में 255 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा। यहां एयरबस 321 और बोइंग 737 जैसे विमानों की लैंडिंग हो सकेगी। कुशीनगर बौद्ध सर्किट का केंद्र बिंदु बनेगा।

देहरादून में नया टर्मिनल बनेगा
उन्होंने बताया कि उत्तराखंड के देहरादून एयरपोर्ट में 457 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है। यहां एक नया टर्मिनल भवन बनेगा। इस निवेश के बाद टर्मिनल भवन वर्तमान में 250 यात्रियों के मुकाबले 1800 यात्रियों को संभाल सकेगा।

अगरतला एयरपोर्ट का विस्तार होगा
त्रिपुरा में अगरतला एयरपोर्ट में 490 करोड़ का निवेश होगा। वर्तमान में, इसमें प्रति घंटे 500 यात्री आते जाते हैं। इस निवेश के बाद यह क्षमता बढ़कर 1200 यात्री प्रति घंटे हो जाएगी। इसी तरह यूपी के जेवर एयरपोर्ट पर कुल 30,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा।

– Legend News

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *