Taliban के दो हमले में के नौ सुरक्षा जवानों की मौत, कई आतंकी ढेर

काबुल। पश्चिम अफगानिस्तान में Taliban ने एक पुलिस काफिले पर घात लगाकर हमला किया जिसमें सुरक्षा बलों के नौ कर्मियों की मौत हो गयी। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

Taliban आतंकियों ने पश्चिमी अफगानिस्‍तान में एक पुलिस काफ‍िले को निशाना बनाकर हमला किया जिसमें सात जवानों की मौत हो गई। हमले के बाद सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई में कम से कम चार विद्रोहियों की भी मौत हुई है। इसके अलावा पूर्वी नंगरहार प्रांत में भी आतंकी हमला हुए जिसमें दो पुलिसकर्मी मारे गए। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

पश्चिमी घोर प्रांत के प्रवक्‍ता अब्‍दुल एच. खतेबी ने कहा कि शुक्रवार दोपहर बाद हुए इस हमले में एक घंटे तक गोलीबारी हुई। मारे गए जवानों में प्रांतीय पुलिस के ऑपरेशनल प्रमुख फाकिर अहमद नूरी भी शामिल हैं। हमले में एक नागरिक और दो पुलिसकर्मियों समेत तीन लोग घायल भी हुए हैं। गौरतलब है कि अफगानिस्‍तान में 17 साल से जारी लड़ाई को खत्‍म करने के लिए अमेरिका की तालिबान के साथ कई दौर की बातचीत का कोई नतीजा नहीं निकल सका है। यहां तक कि देश के आधे हिस्‍से पर कब्‍जा जमा चुका तालिबान हर दिन सुरक्षा बलों पर हमलों को अंजाम दे रहा है।

इसके अलावा शुक्रवार को देर रात को पूर्वी नंगरहार प्रांत में भी आतंकियों ने एक जिला हेडक्‍वार्टर को निशाना बनाया, जिसमें दो पुलिसकर्मियों की मौत हो गई। प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्‍ता अताउल्‍लाह खोग्‍यानी ने बताया कि इस हमले में दो आत्‍मघाती कार बम हमलावरों ने जांच चौकियों को निशाना बनाया। प्रवक्‍ता के मुताबिक इस हमले में आठ पुलिसकर्मी घायल हुए हैं जबकि जवाबी कार्रवाई में कई तालिबान आतंकी मारे गए हैं।

पश्चिमी गोर प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता अब्दुल हई खतीबी ने बताया कि यह हमला शुक्रवार को किया गया। दोनों तरफ से आधे घंटे तक गोलीबारी की गयी। खतीबी ने बताया कि मारे गये लोगों में प्रांतीय पुलिस के परिचालन प्रमुख फाकिर अहमद नूरी भी शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि गोलीबारी में दो पुलिसकर्मी और एक आम नागरिक घायल हो गये जबकि कम से कम चार अलगाववादी मारे गये। तालिबान ने तकरीबन आधे देश में प्रभावी रूप से कब्जा कर लिया है। अफगान सुरक्षा बलों पर रोज लगातार हमले हो रहे हैं।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »