डेरा सच्‍चा सौदा में कैश से भरे मिले दो कमरे, बिना नंबर की लेक्सस कार और टीवी प्रसारण से जुड़ी ओबी वैन

रेप के मामले में सजा पाए हुए गुरमीत राम रहीम के सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय की तलाशी के दौरान 2 रूम कैश से भरे मिले, जिसे सील कर दिया गया है। तलाशी के दौरान डेरा हेडक्वॉर्टर के पास के बाजार में प्लास्टिक के बने सिक्के भी मिले हैं। ये सिक्के 10 रुपये से लेकर अलग-अलग मूल्यों के हैं। कई तरह की चीजें मिली हैं। इनमें टीवी प्रसारण से जुड़ी ओबी वैन, बिना नंबर वाली लेक्सस कार, दवाएं (बिना लेबल/ब्रांड की) तक शामिल हैं। साथ ही बड़ी मात्रा में कैश, कंप्यूटर, हार्डडिस्क और मोबाइल मिले हैं, जिन्हें जब्त कर लिया गया है।
जांच पूरी हो जाने के बाद ही जांचकर्ता किसी निष्कर्ष पर पहुंच पाएंगे कि इन सिक्कों का किस तरह से इस्तेमाल होता था। सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के विशाल मुख्यालय को खतरा मुक्त बनाने के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच शुक्रवार को विस्तृत तलाशी अभियान चलाया गया। इस अभियान के दौरान 800 एकड़ में फैले डेरा का चप्पा-चप्पा छाना जाएगा। माना जा रहा है कि यह अभियान शनिवार को भी जारी रहेगा। इस अभियान में सुरक्षा बल और विभिन्न सरकारी विभाग हिस्सा ले रहे हैं। पूरे तलाशी अभियान की विडियोग्रफी की जा रही है और इसकी निगरानी जिला एवं सत्र न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश एकेएस पवार कर रहे हैं।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक डेरा के 5 कमरों को सील किया गया है। इनमें से 2 रूम कैश से भरे मिले हैं। डेरा मुख्यालय की संदिग्ध जगहों पर खुदाई भी की जा रही है। प्लास्टिक के सिक्के और कैश के अलावा डेरा से कंप्यूटर, हार्ड डिस्क भी बरामद की गई है। ऐहतियातन सिरसा में 10 सितंबर रात 12 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।
हरियाणा सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सतीश मेहरा ने बताया कि इन सबकी जांच के लिए फरेंसिक टीम को भी बुलाया गया है। डेरा मुख्यालय में चल रहे तलाशी अभियान में बैंक अधिकारी भी शामिल हैं। सर्च ऑपरेशन के लिए डेरा के मुख्यालय को 10 अलग-अलग जोन में बांटा गया है। सतनाम सिंह चौक से डेरे तक 8 किलोमीटर का रास्ता पूरी तरह से बंद किया गया है। सर्च ऑपरेशन के लिए पैरामिलिटरी, पुलिस के जवान, 4 आर्मी की टुकड़ियां, 4 जिलों की पुलिस और एक डॉग स्क्वॉड समेत अन्य को लगाया गया है।
डेरा मुख्यालय की ओर जाने वाली सड़कों पर कर्फ्यू प्रभावी है। किसी भी व्यक्ति को बिना अनुमति के डेरा परिसर में जाने की अनुमति नहीं है। अधिकारियों ने बताया कि इस पूरे अभियान के दौरान दमकल गाड़ियों के अलावा जमीन (मिट्टी) खोदने वाले भारी वाहनों और ट्रैक्टरों का भी प्रयोग किया जा रहा है। डेरा की अध्यक्ष विपश्यना इंसा का कहना है, ‘तलाशी अभियान आज शुरू हुआ है। हमने हमेशा कानून का पालन किया है। हम सरकार के इस अभियान में पूर्ण सहयोग करेंगे और सभी से शांति और स्थिरता बनाए रखने की अपील करते हैं।’
डेरा का परिसर करीब 800 एकड़ में फैला हुआ है जिसमें शिक्षण संस्थान, बाजार, अस्पताल, स्टेडियम, आवासीय परिसर आदि शामिल हैं। डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को पंचकूला की एक अदालत ने रेप के मामले में पिछले महीने 10-10 साल की कैद की सजा सुनाई है। गौरतलब है कि पंचकूला स्थित अदालत द्वारा राम रहीम सिंह को बलात्कार के मामले में दोषी करार दिये जाने के बाद जिले सहित अन्य जगहों पर भयंकर हिंसा हुई थी।
पंचकूला में हुई हिंसक घटनाओं में 35 लोग मारे गये थे, जबकि सिरसा में छह लोगों की मौत हुई थी। बाद में 29 अगस्त को राम रहीम को 10-10 साल की दो सजा सुनाई गई जो अलग-अलग चलेंगी। आज चलाये जा रहे पूरे अभियान की रिपोर्ट अदालत आयुक्त पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट को सौंपेंगे। इसकी एक प्रति राज्य सरकार को भी दी जाएगी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पहले कहा था कि इससे पहले डेरा के नामचर्चा गृहों की तलाशी एवं उन्हें खतरा मुक्त बनाने के लिए चलाये गए अभियान के दौरान कुछ ‘आपत्तिजनक’ सामग्री मिली है।
-एजेंसी