बेंगलुरु के पास हवा में टकराने से बचे IndiGo के दो विमान

सेकेंड भर के फासले पर हवा में टकराने से बचे IndiGo के विमान

नई दिल्‍ली। विमानन कंपनी IndiGo के दो विमान मंगलवार को बेंगलुरु के आकाश में उड़ान के दौरान टकराने से बाल-बाल बचे। दोनों विमान में करीब 330 यात्री सवार थे। विमानन सूत्रों ने बताया कि इस घटना की वजह जानने के लिए अधिकारियों ने जांच बिठाई है।

घटना में शामिल विमान कोयंबटूर-हैदराबाद और बेंगलुरु-कोचिन हवाई मार्ग पर जा रहे थे। इंडिगो के एक प्रवक्ता ने घटना की पुष्टि की है। हैदराबाद जाने वाले विमान में 162 यात्री जबकि दूसरे विमान में 166 यात्री सवार थे।

इनमें से एक विमान का संचालन कोयंबटूर-हैदराबाद के बीच था तो दूसरे का बेंगलुरु-कोच्चि के बीच। इंडिगो के प्रवक्‍ता ने घटना की पुष्टि की है। प्रवक्‍ता ने बताया कि एक विमान में 162 यात्री और दूसरे में 166 यात्री सवार थे, जब ये हादसा होते-होते बचा। सेकेंड भर के फासले पर दोनों विमान थे, लेकिन सही समय पर सतर्कता बरती गई और कोई भी हादसा होने से टल गया। दोनों विमान की दूरी हवा में महज 200 फीट की दूरी पर थी।

सूत्रों ने बताया कि एयरक्राफ्ट एक्‍सीडेंट इंवेस्टिगेशन बोर्ड ने इस मामले में जांच शुरू कर दी है। गौरतलब है कि इससे पहले दो मई को भी ढाका एयर स्पेस में एयर डेक्कन और इंडिगो एयर लाइंस के विमानों के बीच हवा में टक्कर होते-होते बची थी। सूत्रों के अनुसार दोनों विमानों के पायलट को एक स्वचालित चेतावनी प्रणाली से इस बारे में सूचना मिली।

सूत्रों ने बताया कि दोनों विमानों में बस 200 फुट की दूरी थी जब यह हवा में एक-दूसरे के सामने आ गए थे और ट्रैफिक कोलिजन एवॉयडेंस सिस्टम (टीसीएएस) अलार्म के बजने के बाद इस हादसे को टाला जा सका। सूत्रों ने बताया कि विमान दुर्घटना जांच बोर्ड (एएआईबी) ने 10 जुलाई को घटी इस घटना की जांच शुरू कर दी है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »