देहरादून के वन अनुसंधान में Tulip गार्डन बनाया जाएगा

देहरादून। देहरादून के वन अनुसंधान में Tulip गार्डन बनाया जाएगा। वन अनुसंधान नर्सरी प्रभारी मदन बिष्ट के अनुसार Tulip कश्मीर जैसी आबोहवा में होता है, जो भाबर में तैयार हो गया है। इसे अभी केवल ट्रायल के तौर पर लगाया गया है, भविष्य इसमें और बड़े पैमाने पर पर्यटन स्थल (पहले चरण नैनीताल के पास ज्योलीकोट और सड़ियाताल) आदि जगहों पर भी लगाने के साथ ही हल्द्वानी में ट्यूलिप गार्डन बनाने की योजना है।

खिले हुए फूलों को देखने के लिए लोग भी आ रहे हैं। नर्सरी में इसी तरह पर्वतीय क्षेत्रों में ही होने वाली कई अन्य और प्रजातियों को भी तैयार किया गया है।

हॉलैंड (नीदरलैंड) का खूबसूरत ट्यूलिप का फूल हल्द्वानी में उग गया है। वन अनुसंधान की नर्सरी में यह खूबसूरत फूल खिला है। वनाधिकारियों के अनुसार पर्वतीय क्षेत्रों के अलावा हल्द्वानी में भी ट्यूलिप गार्डन बनाने की योजना है।
वन संरक्षक अनुसंधान संजीव चतुर्वेदी के अनुसार दिल्ली सरकार की एक एजेंसी के माध्यम से नीदरलैंड के ट्यूलिप के बल्ब मंगाने और उसको तैयार करने की कोशिश पिछले साल नवंबर से शुरू की गई।

हल्द्वानी और उच्च हिमालय क्षेत्र मुनस्यारी इसका ट्रायल शुरू किया गया। हल्द्वानी की नर्सरी में 90 प्रतिशत अंकुरण हो गया है। यही नहीं आठ अलग-अलग रंगों में ट्यूलिप के बल्ब मंगाए गए थे, उसमें सफेद समेत चार अलग-अलग रंगों वाले फूल खिल भी गए है। यह एक बड़ी उपलब्धि है।
-Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »