ट्रंप का टिकटॉक को आदेश, 90 दिन में बेच दें अपनी अमेरिकी संपत्ति

वॉशिंगटन। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन की कंपनी बाइटडांस को 90 दिन में अमेरिका में अपनी उन सभी संपत्तियों को बेचने का आदेश दिया है जिनके सहारे कंपनी लोकप्रिय मोबाइल एप टिकटॉक

का अमेरिका में परिचालन करती है। शुक्रवार को जारी अधिशासी आदेश में ट्रंप ने कहा कि, उन्हें ऐसे कुछ विश्वसनीय साक्ष्य मिले हैं जिससे उन्हें यकीन होता है कि चीनी कंपनी बाइटडांस कुछ ऐसे काम कर सकती है जिनसे अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा को क्षति पहुचने का खतरा होगा।’

ट्रंप ने पिछले सप्ताह ही टिकटॉक और मेसेजिंग एप वीचैट का स्वामित्व रखने वाली चीनी इकाइयों के खिलाफ प्रतिबंध का एक बड़ा आदेश जारी किया था पर पबंदियां स्पष्ट नहीं की गई थी। राष्ट्रपति ने इन्हें अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश नीति और अर्थव्यवस्था के लिए खतरा बताया था।
अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इस आदेश का टिकटॉक के 10 करोड़ अमेरिकी उपयोगकर्ताओं के लिए क्या मायने हैं। इनमें ज्यादातर किशोर या युवा हैं जो मोबाइल पर छोटे वीडियो क्लिप भेजने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। ट्रंप ने बाइटडांस को टिकटॉक से अमेरिका में प्राप्त या सृजित किसी भी प्रकार के डाटा (सूचना या आंकड़े) भी देने को कहा है।
इस संदर्भ में व्हाइट हाउस की प्रवक्ता केली मैकएनानी ने बृहस्पतिवार को संवाददताओं से कहा था कि राट्रपति अपने अपातकालीन अधिकारों के तहत इस तरह के आदेश दे सकते हैं और वह वही कर रहे हैं। उन्होंने कहा था कि सरकार देश के लोगों की साइबर सुरक्षा के इंतजाम करने को प्रतिबद्ध है।

-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *