कोरोना पर चीन का पक्ष लेने के लिए ट्रंप ने WHO को आड़े हाथ लिया

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन WHO पर निशाना साधा है। ट्रंप ने कहा कि WHO ने कोरोना वायरस संकट पर चीन का ‘बहुत ज्‍यादा पक्ष’ लिया।
किलर कोरोना वायरस से दुनियाभर में अब तक 21 हजार लोग मारे जा चुके हैं। इस महासंकट से अब तक 196 देश प्रभावित हैं और करीब पौने पांच लाख लोग इससे संक्रमित हैं।
अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने कहा क‍ि दुनियाभर में कई लोग WHO के रवैये से नाखुश हैं और यह महसूस करते हैं कि ‘यह बहुत गलत हुआ।’
ट्रंप ने यह जवाब WHO के चीन के तरफदारी करने को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा। ट्रंप का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब WHO के डायरेक्‍टर टेडरोस अधनोम चीन को लेकर दुनियाभर में कई लोगों के निशाने पर चल रहे हैं।
अमेरिका में कोरोना से एक हजार लोगों की मौत
कोरोना संकट से सुपर पावर अमेरिका भी बेहाल हो गया है। अमेरिका में कोरोना वायरस से एक हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है और पॉजिटिव केस 65,000 के पार हो गया है। वैश्विक महामारी को अमेरिका में तेजी से जड़ें जमाते देख राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने न्यूयॉर्क समेत कई राज्यों के लिए बड़ी घोषणाओं को मंजूरी दी है। जॉन्स हॉप्किन्स कोरोना वायरस ट्रैकर के अनुसार अमेरिका में कोरोना वायरस से 1,031 लोगों की मौत हो चुकी है और 68,572 लोग संक्रमित हैं।
चीन और इटली के बाद सबसे अधिक संक्रमण के मामलों में अमेरिका तीसरे नंबर पर है। उधर वॉशिंगटन डीसी प्रशासन ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 24 अप्रैल तक सभी गैर जरूरी कारोबारी गतिविधियां बंद करने का आदेश दिया है। ट्रंप ने कोरोना महामारी को राष्ट्रीय आपदा घोषित कर दिया है और न्यूयॉर्क, कैलिफोर्निया, वॉशिंगटन, आयोवा, लुसियाना, नॉर्थ कैरोलिना, टेक्सस और फ्लोरिडा के लिए प्रमुख आपदा घोषणाओं को मंजूरी दी है। हाल के इतिहास में संभवत: यह पहली बार है जब छह से अधिक राज्यों में जन स्वास्थ्य पर प्रमुख आपदा घोषणाओं को मंजूरी दी गई है।
अमेरिका के ये राज्य जो हो गए हैं पस्त
न्यूयॉर्क शहर में हालात बदतर होते जा रहे हैं। यह शहर देश में कोविड-19 का केंद्र बन चुका है। मंगलवार तक न्यूयॉर्क में संक्रमित लोगों की संख्या 30,000 को पार कर गई और कम से कम 285 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा न्यू जर्सी में 4,402 मामले सामने आए और 62 लोगों की मौत हुई। वहीं कैलिफॉर्निया में करीब 3,000 मामले सामने आए और 65 लोगों की मौत हो गई। ये सभी राज्य लॉकडाउन हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »