Trump ने कहा, शिखर सम्मेलन में इसी महीने होगी किम जोंग से मुलाकात

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने स्टेट ऑफ़ द यूनियन स्पीच में घोषणा की है कि वह उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ दूसरे शिखर सम्मेलन में इसी महीने भाग लेंगे.
उन्होंने इस सम्मेलन की जगह का ऐलान भी कर दिया है. जहां पिछला सम्मेलन सिंगापुर में हुआ था वहीं दूसरा शिखर सम्मेलन वियतनाम में होगा.
राष्ट्र को संबोधित करते हुए उन्होंने फिर एक बार दक्षिणी सीमा पर दीवार बनाने के वादे को दोहराया.
उत्तर कोरिया पर क्या कहा?
ट्रंप ने कहा कि वह किम जोंग उन से वियतनाम में 27-28 फ़रवरी को मिलेंगे.
पिछले साल दोनों नेताओं के बीच ऐतिहासिक बातचीत के बाद दूसरे महासम्मेलन की योजनाओं पर काम चल रहा था.
पिछले साल जून में सिंगापुर में ट्रंप और किम के बीच हुई मुलाक़ात अमरीकी राष्ट्रपति और उत्तर कोरिया नेता के बीच कोई पहली मुलाक़ात थी.
ट्रंप ने कहा, “हमारे बंधक घर आ चुके हैं, परमाणु परीक्षण बंद हो चुके हैं और पिछले 15 महीनों में कोई भी मिसाइल नहीं दागी गई है.”
“अगर मैं अमरीका का राष्ट्रपति नहीं चुना गया होता तो मेरे अनुमान में हम अभी तक उत्तर कोरिया के साथ एक बड़े युद्ध में होते.”
“बहुत सारा काम अभी होना बाकी है लेकिन किम जोंग उन के साथ मेरे संबंध बेहतर हैं.”
राजनीतिक एकता पर क्या बोले?
उत्तर कोरिया के अलावा राष्ट्रपति ट्रंप ने राजनीतिक एकता पर भी बात की. दो साल तक डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन के बीच उतार-चढ़ाव भरे संबंधों के बाद ट्रंप ने राजनीतिक एकता की बात की.
उन्होंने कहा, “हम साथ-साथ दशकों पुराने राजनीतिक गतिरोध को तोड़ सकते हैं.”
“हम पुराने विभाजन को पाट सकते हैं, पुराने घावों को भर सकते हैं, नए गठबंधन बना सकते हैं, नए समाधान निकाल सकते हैं और अमरीका के भविष्य के लिए असाधारण वादों को पूरा कर सकते हैं.”
-BBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »