ट्रंप ने फिर बुलंद किया ‘ग्रेट अमरीका कमबैक’ का नारा

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कांग्रेस में अपने ‘स्टेट ऑफ़ द यूनियन’ भाषण में ‘ग्रेट अमरीका कमबैक’ का नारा एक बार फिर से बुलंद किया है.
महाभियोग की कार्यवाही से बरी किए जाने के संभावित फ़ैसले के एक दिन पहले इस सालाना भाषण में राष्ट्रपति ट्रंप की आवाज़ में सकारात्मकता का सुर महसूस किया जा सकता था. मानो वे अपने अगले कार्यकाल के लिए अपना पक्ष रख रहे थे.
डोनल्ड ट्रंप ने महाभियोग की प्रक्रिया की अगुवाई करने वाले सदस्यों पर सीधे किसी तरह की टिप्पणी करने से परहेज किया.
उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी के नियंत्रण वाली प्रतिनिधि सभा को मंगलवार रात संबोधित किया, जहां दिसंबर में ही उन पर महाभियोग की कार्यवाही हुई थी.
दूसरी तरफ़ रिपब्लिक पार्टी के प्रभुत्व वाली सीनेट के बारे में ये तय माना जा रहा है कि बुधवार को राष्ट्रपति ट्रंप को भ्रष्टाचार के आरोपों से मुक्त कर दिया जाएगा.
जब ट्रंप बोलने के लिए तैयार हो रहे थे तो उनकी रिपब्लिक पार्टी के सदस्य ‘और चार साल…’ का नारा लगाकर राष्ट्रपति का उत्साह बढ़ाते हुए देखे गए.
इसी साल नवंबर में अमरीका में राष्ट्रपति के पद के लिए चुनाव होने हैं.
पेलोसी से तकरार
राष्ट्रपति ट्रंप अपने भाषण के लिए जब मंच की तरफ़ बढ़ रहे थे तो उन्होंने प्रतिनिधि सभा की चेयरमैन नैंसी पेलोसी से हाथ मिलाने से इंकार कर दिया.
राजनीतिक जानकारों ने ये बात भी नोटिस की कि नैंसी पेलोसी ने अपने पारंपरिक स्वागत भाषण में राष्ट्रपति के लिए अपने संबोधन से पहले ‘डिस्टिंक्ट ऑनर’ यानी ‘विशेष रूप से आदरणीय’ शब्द का इस्तेमाल नहीं किया.
चार महीने पहले व्हॉइट हाउस में हुई दोनों की तल्ख मुलाकात के बाद ये पहला मौका था जब ट्रंप और नैंसी एक दूसरे के आमने-सामने हुए.
जब राष्ट्रपति ट्रंप ने डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों पर अवैध अप्रवासियों के इलाज का पूरा खर्चा उठाने के लिए अमरीकी करदाताओं को मजबूर करने का आरोप लगाया तो नैंसी पेलोसी दो बार ये कहती हुई सुनी गईं, “ये सही नहीं है.”
भाषण के आख़िर में डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों ने राष्ट्रपति ट्रंप के भाषण की कॉपी फाड़ दी.
ऐसा नहीं था कि नैंसी पेलोसी राष्ट्रपति ट्रंप से केवल असहमत ही थीं. वे भाषण के दौरान ट्रंप की सराहना एक से ज़्यादा बार करती हुई भी दिखीं.
इसमें वो मौका भी शामिल था जब ट्रंप बुनियादी ढांचे के विकास से जुड़े प्रोजेक्ट का जिक्र कर रहे थे.
वैसे इस मोर्चे पर डेमोक्रेटिक और रिपब्लिक पार्टी के सदस्यों के बीच सहयोग की भावना है.
राष्ट्रपति ट्रंप ने और क्या कहा?
साल 2017 में राष्ट्रपति के तौर पर अपने पहले भाषण में ट्रंप जिस तरह से ‘अमरीका की बर्बादी’ को लेकर अफसोस जता रहे थे, इस बार उनका रुख़ पूरी तरह से अलग था.
ट्रंप ने साफ़ तौर पर पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के दौर की आलोचना करते हुए कहा, “अमरीका का पतन हो रहा है, हमने इस मानसिकता को महज तीन सालों में चूर-चूर कर दिया है. अमरीका की किस्मत को कमतर आंकने की बात को भी हमने खारिज कर दिया है.”
“हम जिस तेज़ी से आगे बढ़ रहे हैं, कुछ समय पहले तक उसकी कल्पना करना भी मुश्किल था. और हम पीछे मुड़कर नहीं देखने वाले हैं.”
-BBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *