वेनेज़ुएला के राष्‍ट्रपति को मारने की कोशिश, ड्रोन से किया हमला

वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो विस्फटकों वाले ड्रोन के हमले में बाल-बाल बच गए हैं.
वेनेज़ुएला के अधिकारियों का कहना है कि जिस समय राष्ट्रपति मदुरो राजधानी कराकास में एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे, उसी समय विस्फोटकों वाला एक ड्रोन फट गया.
इस कार्यक्रम का टीवी पर सीधा प्रसारण किया जा रहा था. अधिकारियों का कहना है कि राष्ट्रपति को किसी तरह का नुक़सान नहीं पहुंचा है.
‘हत्या की कोशिश’
वेनेज़ुएला के संचार मंत्री जॉर्ज रॉड्रिग्ज़ ने कहा कि यह राष्ट्रपति मादुरो की हत्या की कोशिश थी. उन्होंने बताया कि इस घटना में सात सैनिक ज़ख़्मी हुए हैं.
मादुरो एक खुली जगह पर हो रहे सेना के कार्यक्रम में भाषण दे रहे थे. वीडियो में नज़र आता है कि अचानक वह और बाकी लोग चौंककर अचानक ऊपर देखने लगते हैं. इसी दौरान प्रसारण की आवाज़ चली गई.
इस कार्यक्रम का प्रसारण रोके जाने से पहले कार्यक्रम में शिरकत कर रहे दर्जनों सैनिक भागते हुए नज़र आए.
किसी ने नहीं ली ज़िम्मेदारी
अभी तक इस कथित हत्या की कोशिश की ज़िम्मेदारी किसी संगठन ने नहीं ली है.
संचार मंत्री रॉड्रिग्ज़ ने कहा कि ज़ख़्मी सैनिकों का अस्पताल में इलाज चल रहा है. उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति निकोलस मदुरो अपने मंत्रियों और सेना के अधिकारियों से साथ बैठक कर रहे हैं.
सुरक्षा बल इस घटना के बाद पास की ही इमारतों की तलाशी ले रहे हैं.
खुद मादुरो ने कहा है कि इस हमले के पीछे पड़ोसी देश कोलंबिया और अमेरिका में मौजूद अज्ञात फाइनैंसरों का हाथ है।
हमले के बाद मादुरो ने कहा, ‘यह हमला मुझे मारने के लिए किया गया था, उन्होंने आज मुझे मारने की कोशिश की।’ मादुरो ने पड़ोसी कोलंबिया और अमेरिका में मौजूद कुछ फाइनैंसरों पर हत्या की कोशिश का आरोप लगाया तो वहीं कुछ अधिकारियों ने इसके पीछे वेनेजुएला के विपक्षी पार्टी का हाथ होने की आशंका जताई है।
दूसरी तरफ कोलंबिया ने हमले के पीछे अपनी भूमिका से साफ इंकार कर दिया है। कोलंबिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पहचान जाहिर न करने की शर्त पर एएफपी को बताया कि मादुरो के आरोप आधारहीन हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »