K D हाॅस्पिटल के Gastro centre में हुआ कैंसर का इलाज

मथुरा। K D मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के Gastro विशेषज्ञ चिकित्‍सक पंकज कुमार और उनकी टीम ने अपने जीवन से हताश 60 वर्षीय महिला वीरवती को जीने की नई राह दिखाई है। डॉ. कुमार ने एण्डोस्कोपी से वीरवती की आहार नली में गठान के बीच एक मैटल (धातु का छल्ला) डाल दिया, जिससे वीरवती की अवरुद्ध आहार नली खुल गई है और वह आसानी से खाने-पीने लगी हैं।

ज्ञातव्य है कि होडल निवासी वीरवती को लम्बे समय से खाना निगलने में परेशानी हो रही थी। इस समस्या के निदान के लिए वह दिल्ली के जाने-माने चिकित्सकों से मिलीं लेकिन वहां इलाज बहुत महंगा होने के चलते वे अपने परिजनों के साथ KD मेडिकल काॅलेज-हाॅस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के विशेषज्ञ चिकित्सक पंकज कुमार से मिलीं। डॉ. कुमार द्वारा वीरवती की आहार नली की दूरबीन से जांच की गई जिससे पता चला कि उसमें गठान है। उन्होंने गठान के कुछ हिस्से को जांच के लिए लैब भेजा जहां उसमें कैंसर की पुष्टि हुई।

डॉ. पंकज कुमार ने वीरवती के परिजनों को सारी स्थिति से अवगत कराने के बाद उपचार का निर्णय लिया। डॉ. कुमार ने आहार नली में गठान के बीच एक मैटल (धातु का छल्ला) डाल दिया, जिससे वीरवती की अवरुद्ध आहार नली खुल गई। डॉ. पंकज कुमार ने सिद्धार्थ यादव, राहुल, निशांत एवं गैस्ट्रो टीम के सहयोग से एण्डोस्कोपी द्वारा वीरवती को जीने की नई राह दिखाई है। डॉ. पंकज कुमार का कहना है कि वीरवती की आहार नली में कैंसर की गठान होने से उसे खाने-पीने में परेशानी हो रही थी। डॉ. कुमार के अनुसार KD हॉस्पिटल में वीरवती की सभी प्रमुख जांचें और उपचार बहुत ही कम पैसे में किया गया है। वीरवती के परिजनों ने सफल उपचार के लिए के.डी. हॉस्पिटल प्रबंधन का आभार माना है। गौरतलब है कि KD हॉस्पिटल के विशेषज्ञ चिकित्सक लगातार एण्डोस्कोपी के माध्यम से मरीजों का सफलतापूर्वक उपचार कम से कम पैसे में कर रहे हैं।

RK एजुकेशन हब के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, चेयरमैन मनोज अग्रवाल, डीन डॉ. रामकुमार अशोका तथा मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. राजेन्द्र कुमार ने सफल उपचार के लिए डॉक्टरों की टीम को बधाई दी है। डॉ. अग्रवाल का कहना है कि हमारा ध्येय मरीजों को कम से कम पैसे में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाना है।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *