TRAI ने टेलिकॉम कंपनियों पर लगाया 56 लाख रुपये का जुर्माना

नई दिल्ली। टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने कॉल ड्रॉप और सर्विस क्वॉलिटी मानकों को पूरा करने में असफल रही टेलिकॉम कंपनियों पर साल के पहले छह महीनों में 56 लाख रुपये जुर्माना लगाया है। यह जानकारी शुक्रवार को संसद में दी गई।
टेलिकॉम मंत्री मनोज सिन्हा द्वारा राज्य सभा में पेश डेटा के मुताबिक सर्वाधिक 22 लाख रुपये का जुर्माना टाटा टेलिसर्विसेज पर लगाया गया, जो भारती एयरटेल के साथ मर्जर प्रोसेस में है।
TRAI ने आइडिया सेल्युलर और सरकारी कंपनी BSNL पर भी जनवरी-मार्च और अप्रैल-जून क्वॉर्टर में कॉल ट्रॉप के लिए जुर्माना लगाया है। BSNL पर 10 और आइडिया पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगा है। BSNL पर पहली तिमाही में 2 लाख और दूसरी तिमाही में 4 लाख रुपये का जुर्माना लगा है।
TRAI ने टेलिनॉर को भी सर्विस क्वॉलिटी में भी खामी का दोषी पाया। यह कंपनी एयरटेल के साथ विलय प्रक्रिया में है और 6 लाख रुपये का जुर्माना देना पड़ा है।
सिन्हा ने कहा, ‘सतत प्रयासों के परिणामस्वरूप, ट्रैफिक में इजाफे के बावजूद TRAI के सर्विस क्वॉलिटी मानकों के संबंध में टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स की सेवाओं में सुधार देखा जा रहा है।’ उन्होंने कहा कि जुलाई 2015 से 9.74 अतिरिक्त मोबाइल टावर लगाए गए और नवंबर 2018 तक इनकी कुल संख्या 20.7 लाख हो गई।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »