टीवी दर्शकों को TRAI का तोहफा, पेड channel की दरें कीं कम

नई दिल्ली। भारतीय टीवी दर्शकों को TRAI ने नए साल का तोहफा देते हुए अब पेड channel की दरें कम कर दीं हैं। टेलिकॉम रेग्युलेटर TRAI ने केबल टीवी और डीटीएच यूजर्स को नए साल का तोहफा दिया है। नियामक ने पेड channel की अधिकतम दर को Rs 19 से कम करके Rs 12 कर दिया है। इस नए ऐलान के बाद सर्विस प्रोवाइडर किसी भी चैनल के लिए अधिकतम Rs 12 प्रति महीने की दर से ही चार्ज कर सकती है। पहले ये दर Rs 19 थी।

सर्विस प्रोवाइडर द्वारा दिए जा रहे चैनल बुके में किसी भी चैनल को तब ही शामिल किया जाएगा, जब उसकी दर Rs 12 या उससे कम हो। TRAI के चेयरमैन आर एस शर्मा ने बयान जारी करके इस बात की जानकरी दी है। आपको बता दें कि पिछले दिनों ही आई खबर के मुताबिक, 1 मार्च से यूजर्स को Rs 130 में 100 फ्री चैनल्स की जगह अब 200 फ्री टू एयर चैनल्स दिखाए जाएंगे।

TRAI की नई केबल टीवी और डीटीएच टैरिफ को 1 मार्च 2020 से लागू किया जाएगा। इस नई टैरिफ व्यवस्था में यूजर्स को Rs 130 (बिना टैक्स के) में 200 फ्री-टू-एयर टीवी चैनल्स ऑफर किए जाएंगे। पहले इस पैकेज में 100 फ्री-टू-एयर चैनल्स ऑफर किए जाते थे। आज की गई नई घोषणा में TRAI ने Rs 12 से ज्यादा कीमत वाले चैनल्स को बुके लिस्ट से बाहर रखने का आदेश जारी किया है। इन चैनल्स को ग्राहक स्टैंड अलोन के तौर पर सब्सक्राइब कर सकेंगे। TRAI ने इसके लिए केबल और DTH ऑपरेटर्स को 15 जनवरी तक वेबसाइट पर जानकारी डालने के लिए भी कहा है।

जानकारी के लिए बता दें कि TRAI ने पिछले साल से केबल टीवी और डीटीएच के लिए नई टैरिफ व्यवस्था लागू की थी, जिसमें दर्शक केवल उन्ही चैनल्स के लिए भुगतान करेंगे, जिन चैनल्स को वो देखना चाहते हैं। इस नई व्यवस्था के लागू होने से पहले दर्शकों या यूजर्स को हर चैनल ब्रॉडकास्टर्स पैकेज में मिलते थे। जिसकी वजह से ग्राहकों को उन चैनल्स के लिए भी भुगतान करना होता था, जिन्हें वो नहीं देखते थे।

नई व्यवस्था लागू होने के बाद ग्राहकों को Rs 130 एवं टैक्स प्रति महीने की दर से भुगतान कर रहे हैं। जिसमें उन्हें 100 चैनल्स फ्री में दिखाए जा रहे हैं। इसके अलावा अगर कोई दर्शक पेड चैनल को अपने पैकेज में जोड़ना चाहते हैं तो उन्हें हर चैनल की दर के हिसाब से भुगतान करना होगा।
– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *