TRAI के अध्यक्ष की आधार डेटाबेस जानकारियों लीक नहीं: UIDAI

नई दिल्ली। आधार डेटा को लेकर टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के अध्यक्ष आर. एस. शर्मा की चुनौती पर फ्रांस के एक सुरक्षा विशेषज्ञ द्वारा उनकी जानकारियां हासिल करने के दावों को यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने खारिज कर दिया है।
UIDAI की ओर से रविवार को बताया गया कि ट्विटर पर आर. एस शर्मा की जो भी जानकारियां साझा की गईं हैं, उन्हें आधार डेटाबेस या UIDAI सर्वर से नहीं लिया गया है। वास्तव में कथित तौर पर हैक की गईं जानकारियां पहले से ही सार्वजनिक हैं। शर्मा दशकों से नौकरशाह हैं और उनकी जानकारियां गूगल और अन्य वेबसाइट्स पर उपलब्ध हैं।
गौरतलब है कि TRAI के अध्यक्ष आर. एस. शर्मा ने आधार की सुरक्षा का पुख्ता दावा करते हुए ट्विटर पर अपना 12 अंकों का आधार नंबर जारी किया था। उन्होंने कहा था कि अगर इससे सुरक्षा से जुड़ा कोई खतरा है तो कोई मेरे आंकड़े लीक करके दिखाएं। उनकी इस चुनौती के कुछ घंटे बाद ही उनके आंकड़े लीक होने के दावे किए गए।
इलियट एंडरसन उपनाम वाले फ्रांस के एक सुरक्षा विशेषज्ञ का ट्विटर हैंडल ‘@foc131y’ है। उन्होंने ट्वीट्स की सीरीज में शर्मा के निजी जीवन के कई आंकड़े, उनके 12 अंकों की आधार संख्या के माध्यम से जुटाकर जारी कर दिए, जिनमें शर्मा का निजी पता, जन्मतिथि, वैकल्पिक फोन नंबर आदि शामिल है।
एंडरसन ने लिखा, ‘आधार संख्या असुरक्षित है। लोग आपका निजी पता, वैकल्पिक फोन नंबर से लेकर काफी कुछ जान सकते हैं। मैं यही रुकता हूं। मैं उम्मीद करता हूं कि आप समझ गए होंगे कि अपना आधार संख्या सार्वजनिक करना एक अच्छा विचार नहीं है।’
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »