नवरात्र में ट्रेडिशनल ड्रेस का चलन है खूब

चैत्र के नवरात्र आने वाले हैं, लोग तैयारियों में लग गए हैं। एक सप्ताह तक चलने वाले इस व्रत के लिए लोग किसी भी तरह की कमी नहीं छोड़ना चाहते। मां के आर्शीवाद के लिए लोग व्रत दौरान पूजा-अर्चना करते हैं। इसके अलावा पूरे नवरात्र के समय कपड़ों को पहनने का भी अपना महत्व है। इस मौके पर खासकर महिलाएं अपने परिधानों को बड़े चाव से चुनती हैं। नवरात्र में ट्रेडिशनल ड्रेस का खूब चलन है।
ड्रेसेज को लेकर टिप्स
1- नवरात्र के मौके पर महिलाएं पीले, लाल रंग की हल्की और मुलायम कोटा डोरिया की साड़ियों पहन सकती हैं। इसके अलावा केप या फ्रंट स्लिट कुर्ती भी पहनी जा सकती है। जो आपको खूबसूरत लुक देगी।
2- नवरात्र के दौरान कढ़ाई और जरी बॉर्डर वाले हल्के रंग का सूट और दुपट्टा खूब जमेगा। वहीं, चमकीले और फूलों के प्रिंट के सूट को भी पहना जा सकता है। स्कर्ट या प्लाजो भी विकल्प हो सकता है।
3- ट्रेडिशनल चनिया चोली नवरात्र के समय बेस्ट ऑप्शन है। इस ड्रेस को पहनने से आप खूबसूरत तो दिखोगे ही, इसके साथ ही गरबा और डांडिया खेलने में आसानी रहेगी। इसके अलावा जैकेट की भी नवरात्र के दौरान धूम रहती है।
4- नवरात्र व्रत के समय लड़कों के ऊपर कुर्ता-पैजामा खूब फबता है। कुर्ता-पैजामा भारतीय परिधान तो है। इसके साथ ही पहनने में आसानी रहती है और यह काफी आरामदायक होता है।
5- नवरात्र के मौके पर लाल, हरे, पीले और नीले रंग का कपड़ों को पहनने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। इन कपड़ों को पहनने से आप खास दिखेंगे। इसके अलावा इन कलर के कपडों को पहनने के कारण खुद को एनर्जी से भरा हुआ महसूस करोगे।
6- नवरात्र के दौरान कोशिश करनी चाहिए कि कॉटन के कपड़ों को ही पहना जाए। इससे आप खूबसूरत दिखेंगे। सिथेंटिक कपड़ों की अपेक्षा कॉटन के कपड़े पहनना ज्यादा आरामदायक होता है। इसके अलावा फैब्रिक से तैयार कपड़ों को पहनना अच्छा रहता है।
7- ऑरेंज कलर के कपड़े व्रत और त्योहारों के लिए सबसे सही पंसद है। इसके अलावा इस कलर के कपड़े सभी पर अच्छे लगते हैं। लोग पूजा के समय इस रंग को पसंद भी करते हैं। नवरात्र की पूजा के लिए इस रंग के कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं।
8- कोई भी त्यौहार हो लोग अपने आपको फ्री फील करते हैं। इसके लिए कपड़ो का बड़ा महत्व है। अधिक टाइट कपड़ों को पहनने से आपको दिक्कत होगी इसलिए खुले कपड़ों को चुनाव करना चाहिए। इससे आप अच्छे भी दिखोगे और कोई परेशानी भी नहीं होगी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »