ट्रेड वार: ट्रंप और ट्रूडो में कहासुनी के बाद ट्रंप जी-7 सम्मेलन से सिंगापुर रवाना

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कनाडा में आयोजित जी-7 सम्मेलन के साझा बयान में शामिल होने से इंकार कर दिया है.
ट्रंप ने कनाडा पर ‘बेईमानी’ का आरोप लगाया. ट्रंप ने कहा कि दूसरे देश अमरीका पर ‘भारी शुल्क’ लगा रहे हैं. अमरीका की तरफ़ से एल्युमीनियम और इस्पात पर आयात पर शुल्क लगाए जाने के बावजूद संयुक्त वार्ता में ‘नियम आधारित व्यापार सिस्टम’ पर ज़ोर दिया गया है.
इस बीच कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि एक जुलाई से वो अमरीका के आयात शुल्क के जवाब में टैरिफ़ की घोषणा करेंगे. ट्रूडो ने कहा कि कनाडाई सभ्य और ज़िम्मेदार होते हैं, लेकिन आप उन्हें चौतरफ़ा परेशान नहीं कर सकते हैं.
ट्रूडो के जवाब में अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने शनिवार को ट्वीट कर कहा कि कनाडाई प्रधानमंत्री ने ग़लत बयान दिया है. ट्रंप ने कहा कि अमरीका जी-7 की साझा वार्ता में शामिल नहीं होगा.
अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा कि कनाडा उनके किसानों, कामगारों और कंपनियों पर भारी टैक्स लगा रहा है. ट्रंप ने ऑटोमोबाइल पर भी पर भी आयात शुल्क लगाने की चेतावनी दी है.
अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा कि उन्होंने सम्मेलन में टैरिफ़ खत्म करने का प्रस्ताव रखा.
राष्ट्रपति ट्रंप ने माना कि स्टील और एल्यूमीनियम पर इंपोर्ट ड्यूटी लगाने के उनके फ़ैसले से जी-7 के सहयोगी देश नाराज़ थे, लेकिन उनके साथ बातचीत बेहद फलदायक रही.
अमरीका ने हाल ही स्टील पर 25 प्रतिशत और एल्यूमीनियम पर 10 प्रतिशत इंपोर्ट ड्यूटी लगा दी थी. अमरीकी प्रशासन के इस कदम की कनाडा, जापान, जर्मनी समेत कई देशों ने आलोचना की थी.
इन मतभेदों के बावजूद व्यापार और टैरिफ़ पर एक साझा बयान पर दस्तखत हुए.
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने इस साझा बयान का ऐलान किया. इस साझा बयान पर जी-7 के सभी सदस्य देशों के हस्ताक्षर हैं.
सम्मेलन खत्म होने से पहले ही ट्रंप सिंगापुर के लिए रवाना हो गए, जहाँ उनकी उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से 12 जून को ऐतिहासिक मुलाक़ात तय है.
सिंगापुर रवाना होने से पहले ट्रंप ने संवाददाताओं से बातचीत में इस बात से इंकार किया कि जी-7 सम्मेलन पर विवाद की छाया रही.
ट्रंप ने कहा, “कोई टैरिफ़ नहीं, कोई बाधा नहीं. इसे ऐसा होना चाहिए. और कोई सब्सिडी नहीं. मैं तो यहाँ तक कहता हूँ कि कोई टैरिफ़ न हों.”
हालाँकि ट्रंप ने कहा कि दशकों दशक से दूसरे देश अमरीका का फ़ायदा उठाते रहे हैं. उन्होंने कहा, “अमरीका एक पिगी बैंक की तरह है जिसे हर कोई लूटता रहा है.”
स्टील और एल्यूमीनियम पर इंपोर्ट ड्यूटी लगाने के फ़ैसले से कनाडा, मेक्सिको और यूरोपियन यूनियन खफ़ा है और वो अमरीका के ख़िलाफ़ बदले में ऐसी ही कार्यवाही करने की योजना बना रहे हैं.
राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि अमरीका के ख़िलाफ़ इस तरह के कदम उठाना गलती होगी. उन्होंने कहा कि अगर आगे चलकर ये ट्रेड वार का रूप लेता है तो अमरीका इस जंग में हर बार विजयी होगा.
-BBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »