लॉकडाउन में भी ट्रैक्‍टर की बिक्री रही अच्‍छी, महिंद्रा ने बेचीं 4,772 यूनिट

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस के कहर ने इंडियन ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के पहिये पर ब्रेक लगा दिया है। इस वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए देश भर में लॉकडाउन के चलते अप्रैल में कार, टू-व्‍हीलर, कमर्शियल व्‍हीकल समेत इंडियन ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में मौजूद अन्य व्‍हीकल्स की एक भी यूनिट बिक्री नहीं हुई जबकि महिंद्रा एंड महिंद्रा ने घोषणा की है कि उसके फार्म इक्विपमेंट सेक्टर (FES) ने अप्रैल में कुल 4,772 यूनिट ट्रैक्टर की बिक्री की है।
महिंद्रा के अप्रैल में कुल बिके 4,772 यूनिट ट्रैक्टर में 4,716 ट्रैक्टर की सेल घरेलू बाजार में हुई है, जबकि 56 यूनिट ट्रैक्टर एक्सपोर्ट किए गए हैं। हालांकि, पिछले साल अप्रैल की तुलना में अप्रैल 2020 में महिंद्रा के ट्रैक्टर्स की बिक्री में भारी गिरावट हुई है।
महिंद्रा ट्रैक्टर्स की सेल में कितनी गिरावट?
अप्रैल 2019 में महिंद्रा के ट्रैक्टर्स की कुल बिक्री 28,552 यूनिट थी, जिसके मुकाबले इस साल अप्रैल की कुल बिक्री में 83.3 पर्सेंट की गिरावट हुई है। सिर्फ घरेलू बाजार में बिक्री की बात करें, तो अप्रैल 2019 में महिंद्रा ने घरेलू बाजार में 27,495 ट्रैक्टर बेचे थे, जो इस साल की बिक्री के मुकाबले 82.8 पर्सेंट ज्यादा है। इस साल अप्रैल में महिंद्रा के टैक्टर के एक्सपोर्ट में 94.7 पर्सेंट की गिरावट हुई है। अप्रैल 2019 में कंपनी ने 1,057 ट्रैक्टर बेचे थे।
‘कई सकारात्मक कारण’
महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड में फार्म इक्विपमेंट सेक्टर के प्रेजिडेंट हेमंत सिक्का ने कहा कि लॉकडाउन एक्सटेंशन ने बिजनेस को प्रभावित किया लेकिन डीलर कुछ दिनों के लिए आंशिक रूप से खुले थे। उन्होंने कहा, ‘अच्छे रबी उत्पादन, सरकार द्वारा खरीद केंद्र खोलने, फसल की अच्छी कीमतों के संकेत और जलाशय के स्तर समेत कई सकारात्मक कारण हैं, जिनके चलते ट्रैक्टर की डिमांड रही। हालांकि, सुधार की दर इस बात पर निर्भर करेगी कि लॉकडाउन की छूट के बाद एनबीएफसी की शुरुआत सहित ऑन-ग्राउंड सेल्स ऑपरेशन्स को कितने जल्दी सामान्य किया जाता है।’
अप्रैल में ना प्रोडक्शन, ना सेल्स
कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए देश भर में लॉकडाउन की वजह से अप्रैल में ऑटोमोबाइल कंपनियों का प्रोडक्शन और रिटेल बंद रहा। मारुति सुजुकी से लेकर ह्यूंदै और महिंद्रा समेत अन्य कंपनियों ने अप्रैल में ना प्रोडक्शन किया है और ना ही देश में इनकी एक भी कार की बिक्री हुई है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *