Historical monuments में शालीन कपड़ों में ही प्रवेश कर सकेंगे पर्यटक: लखनऊ डीएम

लखनऊ। डीएम ने भूलभुलैया (बड़ा इमामबाड़ा), छोटा इमामबाड़ा सहित हुसैनाबाद ट्रस्ट से जुड़े Historical monuments में शालीन कपड़ों में ही पर्यटकों को प्रवेश देने का निर्देश जारी किया है।
Historical monuments में शामिल इमामबाड़ा परिसरों में ट्राइपॉड कैमरे, वीडियो कैमरे के साथ प्रोफेशनल तरीके से होने वाली फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी के साथ फिल्म की शूटिंग को भी प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसका पालन सख्ती से कराने के लिए सीधी जिम्मेदारी ट्रस्ट की ओर से तैनात सुरक्षाकर्मियों पर होगी।

यह जानकारी हुसैनाबाद ट्रस्ट के नामित अध्यक्ष व डीएम कौशल राज शर्मा ने दी। वह शनिवार को हुसैनाबाद ट्रस्ट व संरक्षित Historical स्मारकों के सौंदर्यीकरण, संरक्षण को लेकर बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

अनुबंध न करने वालों को नोटिस जारी कर बेदखल किया जाएगा
ट्रस्ट की भू-संपत्तियों के संबंध में बताया गया कि 336 अवैध मकान चिह्नित हुए हैं, जिनमें कब्जेदार वर्षों से बिना किराया दिए रह रहे हैं। डीएम ने एक माह में इनका सत्यापन कर रिपोर्ट देने को कहा। इसके आधार पर नए सिरे से तय किराया राशि का 11-11 माह का अनुबंध होगा। अनुबंध न करने वालों को नोटिस जारी कर बेदखल किया जाएगा।

डीएम ने ट्रस्ट सचिव व एडीएम सिटी पश्चिम को निर्देश दिया कि बिना अनुमति ट्रस्ट संपत्ति की दुकानों के मूल स्वरूप से छेड़छाड़ करने वालों से दुकानें खाली कर दूसरे को दी जाए। साथ ही छोटा व बड़ा इमामबाड़ा, शाहनजफ इमामबाड़ा, रौजा-ए-काजमैन से जुड़े भवनों में बारिश से पहले मरम्मत कराई जाए।

स्मारकों में कराए जाने वाले काम और अनुमानित खर्च का प्रस्ताव तैयार करें
उन्होंने पुरातत्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि शहर में ऐतिहासिक महत्व के ऐसे स्मारकों में कराए जाने वाले कामों और इन पर अनुमानित खर्च का प्रस्ताव एक साथ तैयार कर दें। यह भी कहा कि स्मारकों में पर्यटनों की आवाजाही को देखते हुए दो शिफ्ट में सफाई कराई जाए। जरूरत पड़े तो इसके लिए आउटसोर्सिंग से भी कर्मचारी जुटाएं।

-एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *