गणतंत्र दिवस परेड के लिए कुल 22 झांकियों को मिली मंजूरी

नई दिल्‍ली। गणतंत्र दिवस की परेड में 22 झांकियों को रक्षा मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है। परेड में 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की झांकियां दिखाई जाएंगी जबकि 6 झांकियां केंद्रीय मंत्रालयों से संबंधित होंगी। मंत्रालय को कुल 56 प्रस्ताव मिले थे जिनमें से 22 को मंजूरी दी गई है। रक्षा मंत्रालय ने बिहार, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और केरल के प्रस्तावों को खारिज कर दिया है।
रक्षा मंत्रालय के इस कदम पर राजनीति भी शुरू हो गई है। केरल के कानून मंत्री ने इसे लेकर केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि यह फैसला केरल के प्रति उसके व्यवहार को दर्शाता है। वहीं, पश्चिम बंगाल ने केंद्र पर बदले की भावना से ग्रस्त होने का आरोप लगाया। हालांकि, रक्षा मंत्रालय का कहना है कि देशभर से आए झांकियों के प्रस्तावों को एक समिति के पास भेजा जाता है और किसे मंजूरी देनी है, किसे नहीं यह उसी समिति का फैसला होता है।
बहरहाल, झांकी में उत्तराखंड, झारखंड, पुदुचेरी समेत कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जगह नहीं दी गई है। पूर्वोत्तर राज्यों से सिर्फ असम और मेघायल को ही सूची में जगह मिली है जबकि दक्षिण भारत के राज्यों से सिर्फ केरल को ही बाहर रखा गया है। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना की झांकियों को रिपब्लिक डे परेड में शामिल किया जाएगा।
इन 6 केंद्रीय मंत्रालयों को मिली जगह
केंद्रीय मंत्रालयों की बात की जाए तो वित्त मंत्रालय, पेयजल एवं शौचालय विभाग, उद्योग मंत्रालय, गृह मंत्रालय, केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय और जहाजरानी मंत्रालय की झांकियों को भी रिपब्लिक परेड में शामिल किया गया है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *