टीम इंडिया के मुख्‍य कोच की लिस्‍ट में टॉम मूडी का भी नाम

नई दिल्‍ली। भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के दावेदारों की लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर टॉम मूडी का नाम भी जुड़ गया है। हालांकि कप्तान विराट कोहली कह चुके हैं कि अगर रवि शास्त्री ही दोबारा कोच बनते हैं तो उन्हें खुशी होगी। कोच पद के लिए आवदेन करने की अंतिम तिथि मंगलवार को समाप्त हो गई।
इस बीच भारतीय टीम वेस्ट इंडीज दौरे पर रवाना हो चुकी है और विश्व कप में सेमीफाइनल में बाहर होने के बाद रवि शास्त्री पर दबाव बढ़ गया है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक न्यू जीलैंड टीम के मुख्य कोच माइक हेसन, श्रीलंका के महेला जयवर्धने, पूर्व भारतीय ऑलराउंडर रॉबिन सिंह और भारतीय मैनेजर और जिम्बाब्वे के कोच रहे लालचंद राजपूत जैसे खिलाड़ी शास्त्री का उत्तराधिकारी बनने के दावेदार हैं।
इसके अलावा ऐसी भी खबरें आईं थीं कि पूर्व टेस्ट खिलाड़ी प्रवीण आमरे ने टीम के बैटिंग कोच के पद के लिए आवेदन किया है। साउथ अफ्रीका के जोंटी रोड्स ने फील्डिंग कोच के पद के लिए आवेदन किया है। शास्त्री और उनकी टीम को इस पूरी प्रक्रिया में ऑटोमैटिक एंट्री मिल गई है।
रॉबिन सिंह ने एक अंग्रेजी अखबार को बताया कि लगातार दो वर्ल्ड कप के और वर्ल्ड टी20 चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में हार के बाद बदलाव टीम के लिए अच्छा हो सकता है।
शास्त्री का अनुबंध वर्ल्ड कप के बाद समाप्त हो गया था लेकिन उन्हें और सपोर्ट स्टाफ को 45 दिनों का एक्सटेंशन दिया गया। उनका कार्यकाल भारत के वेस्ट इंडीज दौरे तक चलेगा।
नए कोच का बोर्ड क्रिकेट एडवाइजरी कमिटी (सीएसी) करेगी जिसमें कपिल देव, पूर्व मुख्य कोच अंशुमान गायकवाड़ और भारतीय महिला टीम की पूर्व कोच शांता रंगास्वामी शामिल हैं।
कोहली ने भारत के वेस्ट इंडीज दौरे पर रवाना होने से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि अगर रवि शास्त्री दोबारा कोच बनते हैं तो उन्हें काफी खुशी होगी। भारतीय टीम के कोच पद के लिए इंटरव्यू किया जाएगा उस समय 57 वर्षीय शास्त्री वेस्ट इंडीज में होंगे और वह वीडियो कॉल के जरिए इसमें शामिल होंगे।
शास्त्री 2014 से 2016 तक भारतीय टीम के निदेशक रहे थे। 2017 में अनिल कुंबले के पद से हटने के बाद उन्हें टीम का मुख्य कोच बनाया गया था। कुंबले ने एक वर्ष तक कोच रहने के बाद कप्तान कोहली के साथ अपने अस्थिर संबंधों के चलते पद से इस्तीफा दे दिया था।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *