आज पाकिस्तान ने मनाया अपना 72वां स्‍वतंत्रता दिवस

इस्‍लामाबाद। पाकिस्तान ने आज अपने 72वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न धूमधाम से मनाया और देश में जगह जगह समारोह आयोजित हुए। दिन की शुरुआत मस्जिदों में नमाज अता करने और सभी प्रमुख सार्वजनिक इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ हुई। सभी प्रमुख सार्वजनिक इमारतों को झंडियों और रोशनी से सजाया गया है।
‘डॉन की खबर के अनुसार, 72वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के लिए राजधानी में 31 तोपों की सलामी दी गई। इसके बाद चारों प्रांतीय राजधानियों में 21 तोपों की सलामी दी गई। मुख्य समारोह इस्लामाबाद के ‘जिन्ना कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया गया, जहां राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया।
समारोह में कामचलाऊ प्रधानमंत्री नासिर-उल-मुल्क, तीनों सशस्त्र बलों के प्रमुख, अन्य प्रतिष्ठित हस्तियां तथा विदेशी गणमान्य अतिथि शामिल हुए।
प्रांतीय राजधानी और जिला मुख्यालयों में भी ध्वजारोहण समारोह आयोजित किए गए। कायद-ए-आजम मोहम्मद अली जिन्ना के मकबरे और अल्लामा इकबाल के मकबरे पर भी गार्ड की अदला-बदली (चेंज ऑफ गार्ड) की गई। पाकिस्तान रेंजर्स के अधिकारियों ने वाघा सीमा पर भारतीय सीमा सुरक्षा बल के कर्मियों के साथ मिठाईयों का आदान-प्रदान किया।
राष्ट्रपति ममनून हुसैन और कामचलाऊ प्रधानमंत्री नासिर-उल-मुल्क ने 72वें स्वतंत्रता दिवस पर देश के नाम संदेश जारी किए। ममनून ने कहा कि जिन्ना और अल्लामा इकबाल द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलकर पाकिस्तान आर्थिक परेशानियों और अन्य समस्याओं से उबर सकता है। पाकिस्तानी रेडियो के अनुसार, प्रधानमंत्री ने अपने बयान में कहा कि आज का दिन हमें उपमहाद्वीप में हमारे पूर्वजों द्वारा मुस्लिमों के लिए एक अलग देश हासिल करने की खातिर किए लोकतांत्रिक संघर्ष की याद दिलाता है, जहां वे (मुस्लिम) अपने धर्म, संस्कृति और सामाजिक मूल्यों के अनुसार जीवन जी सकते हैं।
नेशनल असेंबली में ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ सबसे बड़े दल के तौर पर उभरी है। पार्टी के प्रमुख इमरान खान 18 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »