आज अपना 47वां जन्मदिन मना रहे हैं नवाजुद्दीन सिद्दीकी

मुंबई। बॉलीवुड के बेहतरीन कलाकारों में एक माने जाने वाले नवाजुद्दीन सिद्दीकी 19 मई 2021 को अपना 47वां जन्मदिन मना रहे हैं।
इस समय अगर बॉलीवुड के सबसे बेहतरीन कलाकारों की बात की जाए तो उसमें नवाजुद्दीन सिद्दीकी का नाम जरूर लिया जाएगा। नवाज ने बॉलीवुड में अपना यह मुकाम बनाने के लिए बहुत स्ट्रगल किया है।
NSD ग्रेजुएट फिर भी गार्ड की नौकरी कर रहे थे नवाज
नवाजुद्दीन सिद्दीकी भारत के सबसे बेहतरीन एक्टिंग कॉलेज नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से ग्रेजुएट हैं। हालांकि नवाज को एक्टिंग के लिए काफी स्ट्रगल करना पड़ा। नवाज ने बताया था कि अपने स्ट्रगल के टाइम पर वह पार्ट टाइम सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी भी करते थे।
केमिस्ट्री में ग्रेजुएट थे नवाज
कम लोंगो पता है कि नवाजुद्दीन सिद्दीकी एक्टिंग में आने से पहले ही हरिद्वार की गुरुकुल कांगड़ा यूनिवर्सिटी से केमिस्ट्री में ग्रेजुएट हो चुके थे मगर नवाज का मन तो केवल एक्टिंग की तरफ था। नौकरी छोड़कर नवाज एक्टिंग में आ गए।
नवाज को नहीं मिल रहे थे रोल
नवाजुद्दीन ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें बॉलीवुड फिल्मों में केवल छोटे-मोटे किरदार मिलते थे। कोई उन्हें अच्छा रोल ऑफर ही नहीं करता था। नवाज ने कहा कि उन्हें केवल जेबकतरे और वेटर के किरदार ऑफर होते थे।
एक सीन ने बदल दी किस्मत
नवाज ने अनुराग कश्यप की फिल्म ‘ब्लैक फ्राइडे’ में असगर मुकादम का एक छोटा सा रोल किया था। इस रोल में नवाज ने इतनी अच्छी एक्टिंग की थी कि उसी दिन अनुराग कश्यप ने नवाज से कह दिया था कि एक दिन वह अपनी फिल्म में उन्हें हीरो लेंगे।
अनुराग ने पूछा, तू कौन है भाई… कहां से आया है?
जब ‘ब्लैक फ्राइडे’ की शूटिंग हुई थी तब नवाज इंडस्ट्री में नए थे। असगर मुकादम के किरदार का इंटेरोगेशन वाला सीन नवाज ने इनता जबरदस्त किया था कि अनुराग कश्यप ने उनसे पूछा, तू कौन है भाई… और कहां से आया है?
बस इस सीन के बाद ही अनुराग ने नवाज से वादा किया था कि एक दिन वह अपनी फिल्म में उन्हें हीरो बनाएंगे।
जब अनुराग के कॉल पर नवाज को नहीं हुआ विश्वास
‘ब्लैक फ्राइडे’ की शूटिंग को काफी साल हो गए थे। फिर एक दिन अचानक नवाज को अनुराग कश्यप का कॉल आया और बोला कि वह उन्हें लीड हीरो का रोल दे रहे हैं। यह किरदार था ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ के फैजल खान का। नवाज को तब विश्वास नहीं हुआ था कि अनुराग को अपना वादा याद है कि वह उन्हें लीड हीरो का रोल देंगे।
‘कहानी’ के लिए बोला, मेरी फिजिक तो देख लो
नवाज के करियर में विद्या बालान के लीड रोल वाली फिल्म ‘कहानी’ का पुलिस अधिकारी वाला रोल भी यादगार है। जब नवाज को यह रोल ऑफर हुआ था तो नवाज ने कहा कि कम से कम उनकी चाल-ढाल और बॉडी तो देख लें क्योंकि वह कहीं से भी पुलिस अधिकारी जैसी नहीं दिखती। फिर भी नवाज ने यह किरदार बेहद बेहतरीन तरीके से निभाया था।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *