चांद को करीब से देखने का सपना हो सकता है पूरा, जाएं मून वैली

चांद को करीब से देखने का सपना तो हर किसी को होता है लेकिन हर किसी का यह सपना पूरा नहीं होता। मगर आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप चांद को करीब से देख सकते हैं। मून वैली यानी चंद्रमा घाटी के नाम से मशहूर इस जगह पर आप फुल मून का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं। आइए जानते हैं इस घाटी के बारे में कुछ और बातें।
चिली के अटाकामा से 13 किलोमीटर दक्षिण की ओर स्थित ‘वेले दे ला लूना’ घाटी में आप पूरे चांद को करीब से देखने का मजा ले सकते हैं। शाम के समय यहां का नजारा बिल्कुल स्पेस की तरह ही लगता है। सिर्फ चांद को करीब से देखने के लिए टूरिस्ट यहां दूर-दूर से आते हैं। यहां की मिट्टी और नमक आपको कभी सफेद तो कभी पीले रंग का दिखाई देता है, जिसके कारण इस जगह की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है।
इतना ही नहीं, यहां पर एक सूखी हुई झील भी है जोकि इसकी खूबसूरती को भी बढ़ा देती है। अटाकामा मरुस्थल में स्थित यह घाटी पर्यटकों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली जगह है। पूर्णिमा के समय तो यहां का नजारा किसी जन्नत से कम नहीं लगता।
साल्ट माउंटेन के नाम से मशहूर इस जगह पर जाने के लिए आपको 13 हजार 120 फीट की ऊंचाई पर चढ़ना पड़ता है। इसके लिए आपको सैन पेड्रो से सुबह 4 बजे अपना ट्रिप शुरू करना पड़ता है। यहां की मिट्टी भी काफी खूबसूरत और कलरफुल है, जोकि बाढ़ और तेज चलने वाली हवाओं के कारण ऐसी हो गई है।
आपने दुनिया के कई देशों में खूबसूरत जगहें देखी होंगी लेकिन शाम के समय लाल रंग आपको सिर्फ यहीं देखने को मिलेगा। हवा के साथ यहां के पहाड़ और मिट्टी भी अपनी तस्वीर बदलती रहती है। हवा और सूरज की रोशनी के साथ-साथ इस रेगिस्तान का नजारा भी बदलता रहता है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »