ट्रंप से मुलाकात को किम ने मांगा 4 लाख रुपए प्रतिदिन के किराए वाला प्रेसीडेंशियल सूईट

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने एक बार फिर पुष्टि कर दी है कि 12 जून को किम जोंग उन के साथ उनकी ऐतिहासिक मुलाकात होगी। यह मुलाकात सिंगापुर में होनी है लेकिन इससे पहले अमेरिका के सामने एक नई दुविधा खड़ी हो गई है।
दरअसल, उत्तर कोरियाई नेता किम ने सिंगापुर के ऐसे होटल में अपने रहने की व्यवस्था करने की मांग की है, जिसका एक दिन का किराया 6 हजार डॉलर यानी 4 लाख रुपये से भी ज्यादा है। हालांकि, यह बिल किम को नहीं बल्कि अमेरिका को अदा करना है।
‘वॉशिंगटन पोस्ट’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक वाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ जो हैगिन और किम जोंग के चीफ ऑफ स्टाफ किम चांग सन बैठक से 10 दिन पहले सिंगापुर में सारी तैयारियां पूरी करने पहुंचे हैं।
रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर कोरियाई नेता ने इस दौरान पांच सितारा फुलरटन होटल में रुकने की मांग रखी है।
खबर के मुताबिक उत्तर कोरिया ने मांग की है कि इस होटल का बिल कोई और दे। यहां प्रेजिडेंशल सूईट के लिए एक रात का किराया 4 लाख रुपये से ज्यादा है।
यह होटल सिंगापुर नदी पर बना हुआ है और शहर का सबसे अलग होटल माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि होटल के प्रेजिडेंशल सूईट में एलिवेटर भी है। जब ‘द इंडिपेंडेंट’ ने होटल रिसेप्शनिस्ट से किम जोंग-उन के आने के बारे में पूछा तो जवाब दिया गया कि मेहमानों की जानकारी एकदम गोपनीय रखी जाती है। यह होटल 1928 में बना था।
‘वॉशिंगटन पोस्ट’ के मुताबिक अमेरिका इस बात का ध्यान रखेगा कि किम की बेइज्जती न हो लेकिन किसी भी तरह का भुगतान ट्रेजरी डिपार्टमेंट द्वारा लगाए प्रतिबंधों का भी उल्लंघन होगा। परिणाम स्वरूप ऑफिस ऑफ फॉरन असेट्स कंट्रोल को प्रतिबंध हटाना पड़ेगा। वाइट हाउस ने इस पर तुरंत जवाब देने से इंकार कर दिया है।
अभी तक ट्रंप और किम की मुलाकात का वेन्यू भी तय नहीं हो पाया है लेकिन संभावित वेन्यू में शांगरी-ला होटल शामिल है, जिसने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दुनिया के अन्य देशों के रक्षा मंत्रियों का स्वागत किया था।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »