बेंगलुरु में कुत्ता पालने को लेना होगा लाइसेंस, पहनाना होगा रेडियो कॉलर

बेंगलुरु। बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका ने अपार्टमेंट और व्यक्तिगत घरों में पालतू कुत्तों की संख्या को सीमित करने का निर्णय लिया है। लोगों का मानना है कि बीबीएमपी का यह फैसला अच्छा नहीं है। इस तरह का कदम कुत्ते के त्याग का कारण बन सकता है।
दरअसल, पालिका के अंतर्गत जो लोग कुत्ते पालेंगे, उन्हें लाइसेंस लेना जरूरी होगा। लाइसेंस के साथ ही जो नियम बनाए गए हैं, वह बहुत ही कठिन और खर्चीले हैं।
खरीदकर पहनाना होगा रेडियो कॉलर
नए नियम के अनुसार कुत्ते के मालिक को लाइसेंस लेने के साथ ही एक रेडियो कॉलर लेना होगा। इस रेडियो कॉलर में एक चिप लगी होगी। इसका खर्च कुत्ते के मालिक को ही उठाना पड़ेगा। अगर कोई कुत्ता बिना लाइसेंस के पाला गया तो मालिक को 1,000 रुपये जुर्माना भरना पड़ेगा। कुत्तों के पालने की संख्या भी नियंत्रित की गई है। अपार्टमेंट में रहने वाले लोग सिर्फ एक कुत्ता पाल सकेंगे, जबकि अपने मकानों में रहने वाले अधिकतम तीन कुत्ते ही रख सकेंगे।
फ्लैट्स में रहते हैं तो पाल सकेंगे सिर्फ एक कुत्ता
पशु कल्याण संगठन की संजना मडप्पा ने कहा कि महापालिका के नए नियम के बाद बीते दो दिनों में उनके पास 35-40 लोगों के फोन आ चुके हैं। उनके शेल्टर से जिन लोगों ने कुत्ते गोद लिए थे, उनमें से 40 फीसदी लोग अपार्टमेंट में रहते हैं। उनके पास पहले से एक कुत्ता था और उन्होंने शेल्टर से कुत्ते गोद लिए। अब उन पर दबाव है कि वह सिर्फ एक ही कुत्ता रखें। उन्होंने कहा कि उन्हें खुद इस बात की चिंता सता रही है कि उन्होंने 11 कुत्ते पाल रखे हैं। उनका अपना मकान है, वह सिर्फ तीन ही कुत्ते पाल सकती हैं। अब वह बाकी के आठ कुत्तों को कहां छोड़ दें?
लोग कुत्ते छोड़ देंगे तो कहां रखेंगे पालिका वाले?
लोगों का कहना है कि इस फैसले से लोग कुत्तों को छोड़ देंगे। प्रिया चेट्टी राजगोपाल ने कहा कि बीबीएमपी का दंडात्मक नियम उन लोगों के लिए अच्छा है जो सार्वजनिक स्थानों पर अपने कुत्तों को ऐसे ही छोड़ देते हैं लेकिन वे कुत्तों के पालने की संख्या कैसे निर्धारित कर सकते हैं? यह नियम न्यायसंगत नहीं है। खासकर जिनके पास कई कुत्ते हैं वे क्या करेंगे? क्या उनके पास शेल्टर्स हैं जहां वे छोड़े गए कुत्तों को आसरा दे सकें?
पालने वाली प्रजातियों में नहीं है स्ट्रीट डॉग का नाम
प्रिया ने इस बात पर भी नाराजगी जाहिर की है कि बीबीएमपी ने फ्लैट्स में रहने वालों के लिए पाले जाने वाले कुत्तों की ब्रीड भी निर्धारित की है। 64 तरह की प्रजातियों की इस लिस्ट में स्ट्रीट डॉग शामिल नहीं हैं।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »