सिगरेट के Addiction को छुड़ाने में मदद कर सकते हैं तीन टिप्स

कहा जाता है कि सिगरेट का Addiction एक बार लग जाए तो उसे दूर करना काफी मुश्किल होता है। आपने भी अपने आसपास ऐसे कई लोग देखे होंगे जो सिगरेट छोड़ना तो चाहते हैं लेकिन उन्हें इसमें कामयाबी नहीं मिल रही है।
सिगरेट शरीर को कितना नुकसान पहुंचाती है इस बारे में तो सभी जानते हैं। सिगरेट के कश के मजे लेने वालों को भी इससे अच्छी तरह वाकिफ हैं। कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति अपनी सिगरेट के Addiction को छोड़ना चाहता है लेकिन सही तरीके न जानने के अभाव में वह इस लत से पीछा नहीं छुड़ा पाता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं ऐसे तीन टिप्स जो आपको सिगरेट के Addiction छुड़ाने में मदद कर सकते हैं।
लिखें, क्यों आप छोड़ना चाहते हैं सिगरेट
सिगरेट को छोड़ने के हेल्थ, इमोशनल या फिर कोई अन्य वजह भी हो सकती है। आप क्यों अपनी इस लत से छुटकारा पाना चाहते हैं इसके बारे में एक डायरी में लिखे। लिखने के दौरान हो सकता है कि आपके दिमाग में और भी वजह सामने आने लगे, उन्हें भी बस लिखते जाएं। सिगरेट छोड़ने की कोशिश करते हुए जब भी आपका मन कश लगाने का करे तो इस डायरी को बार-बार पढ़े, इससे आपको अपनी इच्छाशक्ति बढ़ाने में मदद मिलेगी।
लत को महसूस न करें
आपको सिगरेट की लत है यह आप जानते हैं, लेकिन अगर आप इससे दूरी बनाने के दौरान भी यही बात सोचते रहेंगे तो सिगरेट से दूरी बनाना आपके लिए मुश्किल होगा। सिगरेट के बारे में सोचने से बचें। आपको सिगरेट पीने का मन करेगा लेकिन उसे दबाएं। यह मामला कुछ-कुछ वैसा ही है जैसे वेट लॉस की कोशिश के दौरान लोग फैट, ऑइल या अन्य वजन बढ़ाने वाली चीजों से दूरी बनाने की कोशिश करते हैं। हालांकि, सिगरेट की लत और फैटी फूड खाने की इच्छा में काफी फर्क है। फिर भी आप पूरी कोशिश करते रहें और अपने दिमाग को डिस्ट्रैक्ट करें।
सिगरेट पीने वालों से रहें दूर
सिगरेट छोड़ने की कोशिश के पीरियड के दौरान आप स्मोकर्स से उस दौरान दूर रहें जब वह सिगरेट पी रहे हों। ऐसा इसलिए क्योंकि भले ही वह आपको सिगरेट पीने के लिए उकसाए नहीं लेकिन सिगरेट का धुआं आपके मन को कमजोर कर सकता है और आप उनसे सिगरेट मांग एक कश पीने की मांग कर सकते हैं। ध्यान रहे एक कश लेने के बाद खुद पर काबू रखना आपके लिए ज्यादा मुश्किल होगा।
विड्रॉल सिम्प्टम
सिगरेट ने पीने से आपको अपने शरीर में इसके विड्रॉल सिम्प्टम भी महसूस होंगे। हालांकि, इससे घबराए नहीं और कोशिश करें कि आप अपना ध्यान किसी और चीज में लगाएं ताकि आपका दिमाग विड्रॉल सिम्प्टम को ओवरकम कर सके। यदि परेशानी बढ़ती है तो आप किसी काउंसलर या डॉक्टर की भी मदद ले सकते हैं।
परिवार व दोस्तों से लें मदद
अपने परिवार और दोस्तों को अपने इस निर्णय के बारे में बताएं। उन्हें कहें कि आप अगर सिगरेट खरीदने की कोशिश या पीने की कोशिश करें तो वह आपको टोकें। जरूरत पड़े तो अपने ऑफिस के साथियों से भी आपको सिगरेट की लत छुड़ाने में मदद करने की अपील करें, ऐसा होने से आपको सिगरेट छोड़ने में ज्यादा आसानी होगी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »