अयोध्या के Deepotsava में जलेंगे तीन लाख दिए

Deepotsava में 11655 लीटर तेल, चार लाख बाती से जलेंगे तीन लाख दीपक

फैज़ाबाद। अयोध्या में इस वर्ष Deepotsava में तीन लाख दिए जलाए जाएंगे। इसको गिनीज बुक रिकॉर्ड में दर्ज कराने की पूरी तैयारी है। रिकॉर्ड दर्ज करने के लिए गिनीज बुक की टीम भी मौजूद रहेगी। पूरे आयोजन में तीन लाख दीपक जलेंगे। इसमें 11655 लीटर तेल सहित चार लाख बाती का इस्तेमाल किया जाएगा।

आयोजन की सफलता के लिए विभिन्न स्कूल-कॉलेजों के करीब पांच हजार वालंटियर लगाए जा रहे हैं। मुख्य अतिथि कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला किम जोंग सुक व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दीपोत्सव की शुरूआत करेंगे।

6 नवंबर को आयोजित दीपोत्सव को अविस्मरणीय बनाने के लिए इस बार खास तैयारी की जा रही है। 16 फीट का एक दीपक राम की पैड़ी पर प्रतीक के दौर पर आकर्षण का केंद्र होगा।

इसके अतिरिक्त पांच फीट ऊंचे दीपक को जलाकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व कोरिया की प्रथम लेडी दीपोत्सव का श्रीगणेश करेंगी। यह पांच स्टेप का दीपक होगा। जिसमें 101 दीप जलाने की योजना है।

खास प्रकार के दीपक को मुख्य अतिथि द्वारा रिमोट से लैंप किया जाएगा। जिसके बाद सभी दिए जलने शुरू हो जाएंगे। इस दौरान गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी मौजूद रहेगी। जो तत्काल वर्ल्ड रिकॉर्ड की घोषणा कर सकती है।

दिए जलाने के लिए कुल 777 टीन तेल की व्यवस्था की जा रही है। इसी से सरयू तट व राम की पैड़ी के कुल 12 घाटों को जगमग किया जाएगा। दीपोत्सव कार्यक्रम में अतिथियों के राम की पैड़ी परिसर से जाने के बाद ही आम श्रद्धालु Deepotsava स्थल तक पहुंच पाएंगे। सुरक्षा की दृष्टि से प्रशासन ने इस दौरान आम श्रद्धालुओं को दूर रखने की योजना बनाई है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »