Sanskriti University में तीन दिवसीय खेल प्रतियोगिताएं 18 से

छात्र-छात्राएं खेलों को जीवन का हिस्सा बनाएं- कुलाधिपति सचिन गुप्ता

मथुरा। जनपद मथुरा के उच्चतर शैक्षणिक संस्थान Sanskriti University के छात्र-छात्राएं 18 जनवरी से होने जा रहे तीन दिवसीय इंटर यूनिवर्सिटी खेलों में अपने दमखम का परिचय देंगे। तीन दिन तक चलने वाले इन खेलों में फुटबाल, एथलेटिक्स, क्रिकेट के साथ ही शतरंज और कैरम में छात्र-छात्राएं अपना कौशल दिखाएंगे। प्रतियोगिता का उद्घाटन और समापन अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों द्वारा किया जाएगा। छात्र-छात्राओं को खेल के दौरान किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए मैदानों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

गुरुवार को कुलाधिपति सचिन गुप्ता ने खेल प्रतियोगिताओं के लिए प्राध्यापकों से जानकारी लेते हुए उन्हें व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद रखने के निर्देश दिए। श्री गुप्ता ने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ खेलों और सांस्कृतिक गतिविधियों का छात्र जीवन में विशेष महत्व है। खेलों से शारीरिक और मानसिक विकास होता है। छात्र-छात्राएं अच्छे खिलाड़ी बनकर न केवल अपना करियर संवार सकते हैं बल्कि अपने जिले, राज्य और देश का गौरव भी बढ़ा सकते हैं। श्री गुप्ता ने छात्र-छात्राओं से आह्वान किया कि आज के समय में खेलों का विशेष महत्व है लिहाजा वे प्रतिदिन कुछ समय खेलों को अवश्य दें ताकि उनमें ताजगी बनी रहे। खेलों को जीवन का हिस्सा बनाने से कई समस्याओं से निपटा जा सकता है।

कुलपति डा. देवेन्द्र पाठक ने बताया कि तीन दिवसीय खेलों के सुचारु संचालन के लिए प्राध्यापकों को जवाबदेही सौंपी गई हैं। छात्र-छात्राओं को चार प्रखण्डों शिवालिक, विंध्याचल, नीलगिरी, अरावली में बांटा गया है।

डा. पाठक का कहना है कि प्रतियोगिता के उद्धाटन और समापन समारोह के लिए कुछ अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों से बात चल रही है। संस्थान का प्रयास है कि Sanskriti University के छात्र-छात्राएं कामयाब खिलाड़ियों से खेलों के महत्व पर रू-ब-रू हों।