तीन दिवसीय ‘प्रवासी भारतीय सम्मेलन’ का आगाज, गंगा आरती से शुभारंभ

तीन दिवसीय ‘प्रवासी भारतीय सम्मेलन’ का सोमवार को आगाज हो गया। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी के बड़ा लालपुर स्थित ट्रेड फैसिलिटी सेंटर के अटल सभागार में आयोजित समारोह में ‘युवा प्रवासी कुंभ’ का उद्घाटन किया। 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रवासी भारतीय दिवस के 15 वें संस्करण का उद्धाटन करेंगे।
गंगा आरती से शुभारंभ
यूं तो मेहमानों के साथ गंगा तट पर आरती से रविवार शाम प्रवासी भारतीय सम्मेलन का शुभारंभ हो गया था, लेकिन इसकी औपचारिक शुरुआत सोमवार को हुई।
युवा प्रवासियों से बात
सुबह दीप प्रज्‍ज्वलन के बाद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज युवा प्रवासियों को संबोधित भी किया।
कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ यूपी के 8 प्रवासी भारतीयों को ‘यूपी रत्‍न’ से सम्‍मानित करेंगे।
छात्रों संग करेंगे संवाद
पहले दिन का लंच केंद्रीय मंत्री राज्‍यवर्धन सिंह राठौर की ओर से, तो रात्रिभोज मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की ओर से होगा। युवा प्रवासी शाम के समय बीएचयू में छात्रों संग संवाद करेंगे।
कई देशों से ‘घर’ आए लोग
सुबह से ही दुबई, मलयेशिया, कजाकिस्तान, सूरीनाम, अमेरिका आदि देशों के प्रवासी भारतीयों के आने का सिलसिला शुरू हुआ तो शाम तक करीब आठ सौ मेहमान पहुंचे। दोपहर में विशेष विमान से मॉरीशस के 264 प्रवासी आए। इसी दिन सांसद व अभिनेत्री हेमा मालिनी गंगा नृत्य नाटिका प्रस्तुत करेंगी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *