भारत-नेपाल सीमा से हिरासत में लिए तीन चीनी नागरिक

गोरखपुर। भारत के पड़ोसी राज्यों के साथ इस समय सीमा को लेकर जहां एक ओर खींचतान चल रही है, वहीं दूसरी ओर सीमा पार कर दूसरे मुल्क के नागरिक घुसपैठ करने की फिराक में हैं। ऐसा ही एक मामला भारत-नेपाल सीमा को जोड़ने वाले सोनौली बॉर्डर से आया है। यहां तीन चीनी नागरिक संदिग्ध परिस्थितियों में घूमते नजर आए। इसके बाद सीमा पर तैनात एसएसबी के जवान तीनों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।
गुरुवार को सीमा पर तैनात एसएसबी के जवानों ने देखा कि तीन चीनी नागरिक बॉर्डर पर संदिग्ध गतिविधियों के साथ घूम रहे हैं। जब एसएसबी के जवानों ने उन्हें देखा तो पुलिस की संयुक्त टीम के साथ उनको पकड़ लिया। पूछताछ में पता चला कि नेपाल के रास्ते तीनों चीन जाने के लिए दिल्ली से सोनौली पहुंचे हैं। जांच में इनके पास से भारत में रहने के लिए वैध वीजा और पासपोर्ट मिला। सरहद और मौजूद खुफिया एजेंसी के अधिकारियों ने भी पूछताछ की।
जांच में पता चला कि तीनों नेपाल के रास्ते चीन जाने के लिए सोनौली पहुंचे थे। वहीं यह भी पता चला की उन्हें भारतीय आव्रजन विभाग ने नेपाल जाने की इजाज़त दी थी लेकिन नेपाल आव्रजन ने उन्हें नेपाल में प्रवेश नहीं दिया लिहाज़ा उन्होंने अपना डिपार्चर कैंसिल करा दिया और तीनों कोल्हुई के पास एक होटल में रुक गए। गुरुवार को वे सोनौली पहुंचे।
चीनी दूतावास को दी गई सूचना
तीनों चीनी नागरिकों को एसएसबी और संयुक्त पुलिस टीम ने हिरासत में लेकर पूछताछ की। जिसके बाद उन्होंने इसकी सूचना चीनी दूतावास के अधिकारियों को दी है। सोनौली के कोतवाल आशुतोष सिंह ने बताया कि तीनों के पास से वैध वीजा और पासपोर्ट है। उन्होंने बताया कि दिल्ली जाने के लिए इनके पास पैसे नहीं हैं। इसकी जानकारी चीनी दूतावासों के अधिकारियों को दे दी गई है। उनके यहां पहुंचने पर तीनों को उनके हवाले कर दिया जाएगा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *