लगातार तनाव में रहने वालों को लग जाती है Facebook की लत

क्या आपने कभी यह महसूस किया है कि Stress यानी तनाव में रहने पर आप Facebook या इस तरह की सोशल नेटवर्किंग साइट्स का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। स्टडी में यह बात साबित भी हो गई है कि वैसे लोग जो नियमित रूप से स्ट्रेस में रहते हैं उन्हें Facebook की लत लगने का खतरा रहता है।
हो सकता है आप ऐसा मानते हों कि जब भी आप स्ट्रेस यानी किसी भी तरह के तनाव में होते हैं तो Facebook या फिर किसी भी तरह के सोशल मीडिया पर इंगेजमेंट कर लेने से कुछ देर के लिए ही सही लेकिन आपको उस तनाव से छुटकारा मिल जाता है लेकिन हाल ही में हुई एक नई स्टडी के नतीजों पर गौर करें तो पता चलता है कि वैसे लोग जो हमेशा ही स्ट्रेस में रहते हैं उनमें Facebook जैसी सोशल मीडिया साइट्स पर रोगात्मक रूप से निर्भर होने यानी फेसबुक की लत लगने का खतरा रहता है।
18 से 56 साल के बीच के फेसबुक यूजर्स को किया गया शामिल
इस स्टडी के लिए अनुसंधानकर्ताओं ने एक ऑनलाइन सर्वे के नतीजों की जांच की जिसमें 18 साल से 56 साल के बीच के 309 Facebook यूजर्स को शामिल किया गया था। स्टडी की लीड अनुसंधानकर्ता जूलिया ब्रैलोव्सकाया कहती हैं, हमने खासतौर पर इस सर्वे के लिए स्टूडेंट्स को इन्वाइट किया था क्योंकि स्टूडेंट्स अक्सर किसी न किसी वजह से बहुत ज्यादा स्ट्रेस का अनुभव करते हैं। स्टूडेंट्स को अक्सर सफल होने के लिए प्रेशर में डाल दिया जाता है। बहुत से बच्चों को अपना परिवार और सोशल सर्किल छोड़कर लाइफ में पहली बार घर चलाना पड़ता है, नई रिश्ते बनाने पड़ते हैं।
ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों जगहों पर मिलता है कितना सपॉर्ट
इस स्टडी के नतीजे साइकियाट्री रिसर्च नाम के जर्नल में प्रकाशित हुए हैं। अनुसंधानकर्ताओं ने स्टडी में शामिल लोगों से सवाल पूछा कि आखिर सोशल नेटवर्किंग साइट्स उनका स्ट्रेस लेवल कम करने में कितनी मददगार है और साथ ही उन्हें तनाव के वक्त ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही जगहों पर कितना सपॉर्ट मिलता है। साथ ही यूजर्स से यह भी पूछा गया कि वे हर दिन फेसबुक पर कितना समय व्यतीत करते हैं और जब वे ऑनलाइन नहीं होते तो उन्हें कैसे महसूस होता है।
Facebook पर निर्भरता खत्म करने के लिए परिवार का साथ मिलना जरूरी
स्टडी में यह बात सामने आयी कि स्ट्रेस का लेवल जितना ज्यादा था Facebook पर स्ट्रेस से पीड़ित उस व्यक्ति का इंगेजमेंट उतना ही ज्यादा। जूलिया कहती हैं, हमारी स्टडी के नतीजे दिखाते हैं कि डेली स्ट्रेस की गंभीरता और Facebook इंगेजमेंट के बीच पॉजिटिव रिलेशन है जिस वजह से यह कहा जा सकता है कि स्ट्रेस की वजह से सोशल नेटवर्किंग साइट की लत लग जाती है या उस पर निर्भरता बढ़ जाती है। हालांकि अगर तनाव का सामना कर रहे व्यक्ति को परिवार या दोस्तों से मदद मिले तो Facebook पर निर्भरता को कम किया जा सकता है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »