Thomson reuters सर्वे: दुनिया में भारत की महिलायें सर्वाधिक असुरक्षित

नई दिल्‍ली। Thomson reuters सर्वे में कहा गया है कि दुनिया में भारत की महिलायें सर्वाधिक असुरक्षित हैं और वे सबसे ज्‍यादा यौन हमले झेलती हैं।

सर्वे के हिसाब से भारत महिलाओं के लिए सबसे खतरनाक देशों में नंबर वन पर है। थॉमसन रॉयटर्स फांउडेशन के एक सर्वे में महिलाओं के प्रति यौन हिंसा और सेक्स बाजारों में धकेले जाने के आधार पर भारत को सबसे खतरनाक बताया गया है। आतंकवाद से प्रभावित अफगानिस्तान और युद्धग्रस्त सीरिया क्रमश: दूसरे और तीसरे नंबर पर है। इस लिस्ट में पाकिस्तान छठे नंबर पर जबकि अमेरिका दसवें नंबर पर है।

सर्वे में महिलाओं के अधिकारों पर काम करने वाले करीब 550 एक्सपर्ट्स शामिल हुए थे। इन्हें 193 देशों में महिलाओं के लिए बदतर देशों में टॉप 10 रैंक देने को कहा गया था।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में 2007 से 2016 के बीच महिलाओं के खिलाफ अपराध में 83 फीसदी बढ़ोत्तरी हुई है। वहीं हर घंटे चार रेप के मामले दर्ज होते हैं। नेशनल क्राइम ब्यूरो के अनुसार यहां रोजाना 100 से भी अधिक सेक्शुअल हैरासमेंट के केस दर्ज होते हैं। 2011 में हुए इस सर्वे के मुताबिक अफगानिस्तान, कॉन्गो, पाकिस्तान, भारत और सोमालिया महिलाओं के लिए सबसे खतरनाक देश माने गए थे. लेकिन इस साल महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराधों के मामले में भारत आगे निकल गया।

Thomson reuters के बारे में-

थॉमसन रॉयटर्स एक सूचना कंपनी है जिसे थॉमसन कॉर्पोरेशन द्वारा 17 अप्रैल 2008 को रॉयटर्स को खरीद कर बनाया गया था। थॉमसन रॉयटर्स के शेयर टोरंटो स्टॉक एक्सचेंज (TSX: TRI) और न्यू यार्क स्टॉक एक्सचेंज (NYSE: TRI) में नामित हैं। इसका मुख्य कार्यालय मिडटाउन मैनहट्टन, न्यू यार्क सिटी, अमेरिका में है। 100 शहरों में कामकाज और 55000 कर्मचारियों वाली वुडब्रिज कंपनी, जो कनाडा में थॉमसन परिवार नियंत्रक कंपनी है, इस समूह का 53% मालिकाना रखती है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »