इस बार कुछ अलग होगी दिल्ली यूनिवर्सिटी की एडमिशन प्रक्रिया

नई दिल्‍ली। दिल्ली यूनिवर्सिटी इस बार एडमिशन प्रक्रिया में कई बदलाव करने जा रही है। कोरोना वायरस महामारी के कारण सावधानी बरतते हुए इस बार डीयू की एडमिशन प्रक्रिया अलग होगी। कुछ अहम बदलावों के बारे में यहां बताया जा रहा है।
दिल्ली यूनिवर्सिटी पहले ही यूजी, पीजी समेत अन्य कोर्सेस में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन और आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन कर चुकी है। अब ओपन सेशन को भी ऑनलाइन किया जा रहा है।
क्या है ओपन सेशन
दिल्ली यूनिवर्सिटी हर साल एडमिशन से पहले ओपन सेशन का आयोजन करती है। इसे प्री एमडिशन काउंसलिंग भी कहा जाता है। इसमें स्टूडेंट्स और पैरेंट्स को डीयू की एडमिशन प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी जाती है। कोर्स वाइज भी डीटेल्स बताए जाते हैं।
अब तक ओपन सेशन का आयोजन ऑफलाइन किया जाता था लेकिन इस बार ये सेशन ऑनलाइन वेबिनार, वॉयस या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लिए जाएंगे।
डीयू स्टूडेंट्स वेलफेयर के डीन राजीव गुप्ता ने ये जानकारी दी है।
नहीं होंगे स्पोर्स्ट्स व ईसीए ट्रायल
इस बार दिल्ली यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स और एक्स्ट्रा-करिकुलर एक्टिविटीज कोटा के तहत होने वाले एडमिशन्स के लिए ट्रायल भी नहीं लेगी। इन कैटेगरीज में एडमिशन के इच्छुक अभ्यर्थियों को सिर्फ अपने संबंधित सर्टिफिकेट जमा करने होंगे।
म्यूजिक कोर्सेस के लिए यू-ट्यूब पर डालनी होगी परफॉर्मेंस
म्यूजिक कोर्सेस में एडमिशन के चाहने वाले अभ्यर्थियों को भी लाइव ट्रायल नहीं देना होगा। यूनिवर्सिटी ने एंट्रेंस टेस्ट के तौर पर ऐसे अभ्यर्थियों को उनकी परफॉर्मेंस यू-ट्यूब पर अपलोड करने के लिए कहा है। इन यू-ट्यूब वीडियो और ऑनलाइन इंटरव्यू के आधार पर ही म्यूजिक कोर्सेस में एडमिशन मिलेगा।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *