IPL 2019 का ये रिकॉर्ड 17 साल के Riyan Parag के नाम हुआ

नई दिल्‍ली। IPL 2019 में राजस्थान रॉयल्स के ऑलराउंडर Riyan Parag ने आइपीएल के इतिहास का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है, आईपीएल में अर्धशतक जड़ने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बने। राजस्थान रॉयल्स के लिए बल्लेबाजी करते हुए Riyan Parag ने दिल्ली कैपिटल्स के नाम 48 गेंदों में फिफ्टी ठोककर एक इतिहास रचा है।

राजस्थान रॉयल्स के लिए आईपीएल में खेल रहे असम के 17 वर्षीय बल्लेबाज रियान पराग ने शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ फिरोज शाह कोटला मैदान पर इतिहास रच दिया। अब तक टूर्नामेंट में अपने बल्ले से छाप छोड़ने में कामयाब रहे रियान शनिवार को दिल्ली के खिलाफ उस वक्त बल्लेबाजी करने उतरे जब उनकी टीम ने 5.2 ओवर में 30 रन के स्कोर 4 विकेट गंवा दिए थे। ऐसे में रियान ने पारी को संभाला और राजस्थान को अंत में 115/9 के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में सफल रहे। दूसरे छोर से और कोई बल्लेबाज उनका साथ नहीं दे सका। 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर पराग ट्रेट बोल्ट की गेंद पर रदरफोर्ट के हाथों लपके गए। उन्होंने 49 गेंद पर 50 रन की पारी खेली। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 4 चौके और 2 छक्के जड़े।

रियान ने 47 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इसी के साथ वो आईपीएल इतिहास में सबसे कम उम्र में अर्धशतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए। रियान ने ये कारनामा 17 साल 175 दिन की उम्र में किया है। इससे पहले ये रिकॉर्ड साझा रूप से संजू सैमसन और पृथ्वी शॉ के नाम दर्ज था। दोनों ने संयोगवश दोनों 18 साल 169 की उम्र में ये उपलब्धि हासिल की थी। संजू ने राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए  2013 में और पृथ्वी शॉ ने दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए साल 2018 में ये उपलब्धि हासिल की थी।

रियान पराग इस लीग में सबसे कम उम्र में अर्धशतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले सबसे कम उम्र में IPL में फिफ्टी ठोकने का रिकॉर्ड संजू सैमसन के नाम था।

इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL में सबसे पहले संजू सैमसन ने 18 साल और 169 दिनों की उम्र में साल 2013 में अर्धशतक जड़ा था। संजू सैमसन के इस रिकॉर्ड की बराबरी पिछले साल पृथ्वी शॉ ने की। पृथ्वी शॉ ने भी इतने ही दिनों में साल 2018 में आइपीएल में फिफ्टी जड़ी थी। लेकिन, अब रियान पराग ने 17 साल और 175 दिनों की आयु में पचासा ठोक इन खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है।

असम के रहने वाले रियान पराग ने दिल्ली के खिलाफ 49 गेंदों में 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 50 रन बनाए।

इससे पहले भी रियान पराग इस आइपीएल में अर्धशतक बनाने से चूक गए थे लेकिन शनिवार को विषम परिस्थियों में पचासा ठोक टीम को 100 रन के पार पहुंचाया। आइपीएल में सबसे कम उम्र में शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में रिषभ पंत और शुभमन गिल का भी नाम है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »