ये है दुनिया की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनी…

रियाद। दुनिया में सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनी का नाम आए तो आपके दिमाग में ऐपल या गूगल का नाम आता होगा, लेकिन सच्चाई कुछ और ही है।
सऊदी अरैमको कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी है। साल 2018 में इसका प्रोफिट ऐपल से 46 फीसदी ज्यादा था। कंपनी ने 111 अरब डॉलर यानी करीब 7.66 लाख करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया। इसका प्रोफिट ऐपल, अल्फाबेट और एग्जॉन से काफी ज्यादा है। एग्जॉन मोबिल अमेरिका की प्रमुख तेल कंपनी है।
इसलिए फेमस नहीं है कंपनी
आपने इस कंपनी का नाम इसलिए भी नहीं सुना होगा क्योंकि यह किसी किसी स्टॉक एक्सजेंच में रजिस्टर नहीं है। पिछले साल आरैमको आईपीओ इशू करने वाली थी कि तभी सऊदी ने कच्चे तेल की कीमतें कम कर दीं। बता दें कि इस कंपनी ने पहली बार अपना मुनाफा घोषित किया है।
दरअसल, अरैमको बॉन्ड बेचकर 10 अरब डॉलर जुटाना चाहती है।
सऊदी सरकार को बड़ा मुनाफा
क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज और फिंच ने कंपनी की वित्तीय घोषणा का अध्ययन किया। यह कंपनी सऊदी सरकार के लिए आय का बड़ा स्रोत है क्योंकि कुल टैक्स का 50 फीसदी सरकार को यहीं से मिलता है। फिंच के मुताबिक 2015 से 17 तक देश का 70 प्रतिशत रेवेन्यू इसी कंपनी से था। कंपनी बॉन्ड बेचना चाहती है लेकिन इसमें स्टॉक एक्सचेंज जैसी पारदर्शिता नहीं है।
सऊदी की नीति का आधार
अरैमको के बॉन्ड को बेचना सऊदी प्रिंस सलमान की रणनीति है ताकि अर्थव्यवस्था को डाइवर्सिफाइ किया जा सके। सऊदी अरब ने भारत समेत अन्य देशों में भी निवेश करने का फैसला किया है। ऐसे में इस कंपनी के माध्यम से सरकार बड़ा फंड जुटाना चाहती है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »