Karva Chauth के पूजन व अर्घ्‍य का ये है शुभ मुहूर्त

नई दिल्‍ली। आज सुहागन महिलायें Karva Chauth का व्रत रखकर अपनी तैयारियों में लगी हैं तो इस अवसर पर ये जान लेना जरूरी है कि पूजा का शुभ मूहूर्त क्‍या है और अर्घ्‍य कब तक दिया जाना है। तो ये है पूरी जानकारी-

पूजा का शुभ मुहूर्त- 5 बजकर 40 मिनट से 6 बजकर 50 मिनट तक
चंद्रोदय का समय- शाम 7 बजकर 38 मिनट
चांद को अर्घ्य देने का शुभ मुहूर्त- 7 बजकर 55 मिनट से 8 बजकर 19 मिनट तक
चतुर्थी तिथि का आरंभ- 27 अक्टूबर को शाम 7 बजकर 38 मिनट से

गौरतलब है कि महिलाएं इस दिन पति की लंबी और अच्छी सेहत के लिए व्रत रखती हैं। Karva Chauth के दिन महिलाएं पूरे दिन श्रृंगार और पूजा-पाठ की तैयारी में व्यस्त रहती है। शाम को चांद के दर्शन कर अर्घ्य देकर पति के हाथों जल ग्रहण करेंगी।

पूरे देश में लगभग इसी समय पर चांद के दर्शन होंगे। व्रत में महिलाएं भगवान शिव, माता पार्वती और गणेश जी के साथ करवा माता की पूजा करेंगी। सुहागिन महिलाएं करवा माता की कथा सुनकर अपने पति के हाथों से पानी पीकर अपना व्रत खोलेंगी। इस बार करवा चौथ पर वर्षो बाद एक साथ कई शुभ संयोग बन रहे हैं। इस बार के करवा चौथ पर राजयोग का शुभ मुहूर्त बन रहा है।

इसके अलावा इस बार सर्वार्थसिद्धि और अमृतसिद्धि योग भी बनेंगे। इसके साथ ही इस दिन चंद्रमा शुक्र की राशि वृष में रहेगा और गुरु की दृष्टि चंद्रमा पर होगी। ज्योतिष गणना के आधार पर कई शुभ संयोग के मेल से इस साल का करवा चौथ सौभाग्यशाली और फलदायी रहने वाला होगा। इस व्रत से पति-पत्नी के बीच में मधुर संबंध बनेंंगे।

-Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »