अमरीका के रवैये पर निर्भर है तीसरे दौर की बातचीत: किम जोंग उन

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कहा है कि वो अमरीका के साथ तीसरे दौर की बातचीत के लिए तभी तैयार होंगे जब अमरीका ‘सही तरीके से पेश’ आएगा.
उत्तर कोरियाई मीडिया के मुताबिक किम ने एक भाषण में कहा ,”मैं राष्ट्रपति ट्रंप से अपील करता हूं कि वो एक ऐसी डील लाएं जो जायज़ हो और दोनों पक्षों को मंज़ूर हो.”
दोनों देशों के नेताओं की मुलाक़ात पहली बार पिछले साल सिंगापुर में हुई थी. हालांकि, फरवरी में हनोई में हुए दूसरे शिखर सम्मेलन में दोनों देश परमाणु निरस्त्रीकरण के क़दम से पीछे हट गए.
ट्रंप ने कहा था, ”उत्तर कोरिया के अधिकारी चाहते हैं कि अपने मुख्य परमाणु केंद्र को नष्ट करने के बदले उस पर लगे सभी तरह के आर्थिक प्रतिबंध हटा लिए जाएं. उनकी इस मांग के कारण मैं इस बातचीत से पीछे हट गया.”
पिछले महीने, उप विदेश मंत्री चो सुन-हुई ने अमरीका पर “गैंगस्टर-जैसे” रुख अपनाने का आरोप लगाया और कहा कि उसने हनोई में एक “सुनहरा अवसर” गंवा दिया.”
अपनी सबसे हालिया बयान में किम ने कहा कि मुलाकात ने उनके भीतर एक “मजबूत संदेह” पैदा किया था कि क्या अमरीका वास्तव में दोनों देशों के संबंधों में सुधार करना चाहता था.
उन्होंने कहा, “अगर अमरीका सही दृष्टिकोण और पारस्परिक रूप से स्वीकार्य शर्तों के साथ तीसरे शिखर सम्मेलन करने की पेशकश करता है तो हम एक और कोशिश करने को तैयार हैं.”
-BBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »