Periods के दर्द में काम आऐंगे ये नुस्खे

Periods कर दर्द हर महिला के लिए अलग होता है। Periods में न केवल पेट में दर्द रहता है बल्क‍ि पैर और पीठ में भी काफी तकलीफ बनी रहती है। आजकल की अस्त-व्यस्त लाइफस्टाइल का असर महिलाओं के पीरियड्स पर भी पड़ता है। पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाने के लिए जो देशी और घरेलू नुस्‍खे कारगर होते हैं, वो ये हैं, इन्‍हें भी आजमायें।

दूध और हल्दी
पीरियड्स में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए दूध में हल्दी मिलाकर पिएं। हल्दी में एंडोमेट्रियम रिलैक्स होता है साथ ही यह शरीर में गर्मी पैदा करती है। तो अगली बार इन दिनों में रात को सोते समय 1 गिलास गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पिएं।

गर्म पानी से नहाना
पीरियड्स के दिनों में गर्म पानी ने नहाने से फायदा मिलता है। फिल्हाल गर्मी का मौसम है तो ऐसे में आप गुनगुने पानी से शॉवर ले सकती हैं। आप चाहे तो गर्म पानी से सिकाई भी कर सकते हैं।

मेथी का पानी
मेथी दाने से भी पीरियड्स के दर्द में निजात पाया जा सकता है। इसके लिए 1 चम्मच मेथी को 7-8 घंटे के लिए 1 कप पानी में भिगो दें। अब इस पानी को उबालें। जब पानी आधा रह जाए तो फिर उसे पी लें।

ग्रीन टी
पीरियड्स के दिनों में ग्रीन टी पीने से भी आपको आराम मिलेगा।

काली मिर्च और अदरक की चाय
अदरक और काली मिर्च की चाय बनाकर पीने से भी आपको काफी आराम मिलेगा। अदरक साइक्लिक फैटी ऐसिड्स के स्तर को कम कर देती है। ये ऐसिड्स शरीर में हॉर्मोन की तरह काम करते हैं। एक चीज का ख्याल रखें कि अदरक और काली मिर्च की मात्रा ज्यादा न हो, वर्ना आपके पेट में जलन भी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »