इंस्टेंट ब्रेकफास्ट की जरूरत पूरी करती हैं पोषण और ऊर्जा से भरपूर ये तीन चीजें

इंस्टेंट ब्रेकफास्ट की जरूरत पूरी करती हैं ये तीन चीजें। साथ ही पोषण और ऊर्जा से भरपूर होती हैं। आप नाश्ते में जो भी खाएं वह तासीर में हल्का और पोषण के मामले में भरपूर होना चाहिए। ऐसा इसलिए ताकि आपको पूरे दिन काम करने की एनर्जी मिल सके। आपके दिन की शुरुआत हमेशा ऊर्जा भरी रहे। इसके लिए आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि नाश्ते में क्या खाना सबसे अधिक लाभकारी होता है। हम यहां आपके लिए नाश्ते के ऐसे ही तीन स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प लेकर आए हैं।
केला है दूसरे फलों से अलग
आमतौर पर खाली पेट फल खाने के लिए मना किया जाता है। खाली पेट यानी जब सुबह नींद से जगने के बाद आपने कुछ भी ना खाया हो, ऐसे में कुछ खास फल जैसे कि सेब खाने से कुछ लोगों को पेट में एसिडिटी की समस्या हो जाती है लेकिन केला एक ऐसा फल है जो खाली पेट खाने पर पेट को सिर्फ लाभ देता है कोई साइड इफेक्ट नहीं।
केला पाचन तंत्र के लिए किसी वरदान से कम नहीं। यह फाइबर, विटामिन्स, आयरन और मिनरल्स से भरपूर होता है। अगर पेट में एसिडिटी की समस्या हो, तब भी आप केला खाकर पेट की गर्मी को शांत कर सकते हैं। नाश्ते में केला खाने से दिनभर के लिए जरूरी एनर्जी मिल जाती है।
नाश्ते में ओट्स खाएं
ओट्स एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जो पोषण के मामले में जितना रिच होता है, इसे डायजेस्ट करना हमारे पाचनतंत्र के लिए उतना ही आसान होता है। ओट्स में फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो हमारे पाचनतंत्र को एक्टिव और पेट को साफ रखने में सहायक हैं।
ओट्स हमारी आंत में रहने वाले गुड बैक्टीरिया के लिए भी बहुत अधिक फायदेमंद होता है क्योंकि यह आंत में उनकी संख्या बढ़ाने और संतुलन बनाए रखने में सहायक है। इसके साथ ही ओट्स की एक बड़ी खूबी यह होती है कि ओट्स का सेवन नाश्ते में करने से दिनभर अपने कोलेस्ट्रोल के स्तर को नॉर्मल बनाए रखने में सहायता मिलती है।
बासी रोटी और दूध का सेवन
नाश्ते में रात की बनाई हुई रोटी को ठंडे दूध में भगोकर खाना, नाश्ते का जितना आसान विकल्प है, उतना ही पौष्टिक भी है। कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, एंटिऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स का खजाना होता है यह नाश्ता। सबसे बड़ी बात कि इस नाश्ते को तैयार करने के लिए आपको कुछ करना ही नहीं होता है।
बस फ्रिज से दूध निकालकर उसमें 2-3 रोटी को टुकड़े-टुकड़े करके भिगो दीजिए और 10 से 15 मिनट बाद इसे खा लीजिए। ध्यान रखिए कि इस नाश्ते में आपको शुगर नहीं मिलानी है। बल्कि गेहूं और दूध की प्राकृतिक मिठास का लुत्फ लेना है।
-एजेंसियां

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