Pollution से बचाव करेंगे ये पौधे

धूल भरी आंधी हो या घरों और वाहनों से निकलते धुएं, प्रदूषण का स्तर एकाएक बढ़ गया है और हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गयी है तो इस Air Pollution से बचा कैसे जाए। इस सवाल का एक ही जवाब है कि अधिकाधिक पौधारोपण किया जाए। घरों के अंदर भी पौधे लगायें तो Air Pollution से बचाव काफी हद तक संभव है। ये हैं वो कुछ पौधे जिन्‍हें लगाकर सेहत के लिए सुरक्षाचक्र बनाया जा सकता है।

तुलसी
तुलसी की पूजा होने के साथ-साथ इसमें होने वाले औषधीय गुणों के चलते एक कारगर पौधा भी है। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल दवाइयों के रूप में किया जाता है। इस पौधे को घर में लगाने से वातावरण तरोताजा बना रहता है और ये रात में भी ऑक्सीजन प्रदान करता है।

स्नेक प्लांट
अगर आप घर में शुद्ध हवा और ऑक्सीजन चाहते हैं तो अपने घर में स्नेक प्लांट खासतौर पर लगाएं। इसकी खासियत है कि ये पौधा कम धूप और कम पानी में भी बढ़ जाता है।

बॉस्टन फर्न
बॉस्टन फर्न प्लांट को आसानी से लगाया जा सकता है। इसे ज्यादा देखभाल की जरुरत नहीं होती है। आप इसे बाथरूम में भी लगा सकते हैं।

एलोवेरा
एलोवेरा के पौधा घर में जरूर होना चाहिए क्योंकि इसके बहुत फायदे हैं। ये घर की दूषित हवा को साफ कर उसे स्वच्छ बनाता है। साथ ही हमारी त्वचा के लिए भी ये बहुत फायदेमंद होता है।

स्पाइडर प्लांट
स्पाइडर प्लांट सुंदर इनडोर प्लांट होता है। इसकी कई किस्में होती हैं। ये हैंगिंग प्लांट्स के रूप में अच्छा लगता है।

पोथोस
ये पौधा घर की हवा को शुद्ध करता है। ये एक प्रकार की बेल होती है जिसे हैंगिंग बॉस्केट में लगाया जाता है। इसकी बेल को किसी चीज से सहारा देकर बांधने पर अच्छा लगता है।

इंग्लिश आइवी
इसका नया पौधा लगाना भी बहुत आसान है। इसके तने के एक भाग को काटें और दूसरे गमले में लगा लें, दो हफ्ते में नया पौधा तैयार हो जाएगा।

Life Style Desk: Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »